Home दुनिया भारत में कब तक आ सकती है कोविड-19 की तीसरी लहर? जानें विशेषज्ञों की राय

भारत में कब तक आ सकती है कोविड-19 की तीसरी लहर? जानें विशेषज्ञों की राय

आउटलुक टीम - DEC 30 , 2021
भारत में कब तक आ सकती है कोविड-19 की तीसरी लहर? जानें विशेषज्ञों की राय
प्रतीकात्मक तस्वीर
आउटलुक टीम

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने नए साल के जश्न में पानी फेर दिया है। कई देशों में डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रोन पूरी तरह से हावी हो चुका है। ये देश महामारी की चौथी लहर झेल रहे हैं। वहीं भारत का अब तक कोरोना वायरस की दूसरी लहर से ही पाला पड़ा है। देश में ओमिक्रोन के अब तक 961 मामले ही दर्ज किए गए हैं। 29 दिसंबर को कोविड के मामलों में 44 प्रतिशत तक का उछाल देखा गया है। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि यह जानलेवा महामारी के तेजी से बढ़ रहे मामले ओमिक्रोन की वजह से सामने आ रहे हैं।

भारत में तीसरी लहर को लेकर विशेषज्ञों का अनुमान है कि देश में कोविड-19 के कारण तीसरी लहर आने की संभावना है। हालांकि यह दूसरी लहर की तुलना में इतनी गंभीर नहीं होगी। जानकारों के मुताबिक ये लहर बहुत कम वक्त तक रहेगी। 2022 की शुरुआत में कोरोना के मामले में उछाल आने की आशंका जताई जा रही है। तीसरी लहर पर अब तक विशेषज्ञों ने जो भी अंदाजा लगाया है उसमें से ये 4 बातें प्रमुख हैं-

-इस ओमिक्रोन वेरिएंट की पहचान करने वाले दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टर एंजेलक कोएत्जी ने कहा है कि इस नए वेरिएंट के कारण देश में कोरोना के मामलों में बढ़ोतकरी होगी, लेकिन इसका संक्रमण हल्का होगा। कोएत्जी ने कहा कि इसका पॉजिटिव रेट अधिक होगा, लेकिन आशा है कि इसके अधिकांश मामले उतने ही हल्के होंगे जितने हम यहां दक्षिण अफ्रीका में देख रहे हैं।

-कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक ट्रैकर बनाया है। इसके मुताबिक दिसंबर के आखिरी हफ्ते से नए विरेएंट का संक्रमण बढ़ने लगेंगे।

-नेशनल कोविड-19 सुपरमॉडल कमेटी ने अनुमान लगाया है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आने वाले साल की शुरुआत में पीक पर पहुंच सकती है। कमेटी के सदस्यों ने कहा है कि जैसे ही ओमिक्रोन डेल्टा की जगह लेना शुरू कर देगा, वैसे ही हर रोज इसके केस बढ़ते जाएंगे।

-आईआईटी कानपुर के अध्ययन के अनुसार भारत में महामारी की तीसरी लहर 3 फरवरी, 2022 तक पीक पर पहुंच सकती है। इस भविष्यवाणी के मुताबिक मामलों में वृद्धि, 15 दिसंबर तक शुरू हो जानी चाहिए थी।

ये भी पढ़ें - कोरोना का प्रकोप : बीते दिन सामने आए 13,154 नए केस, ओमिक्रोन मामलों की संख्या 781 हुई

बता दें कि पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 13,154 नए मामले दर्ज़ हुए हैं। दिल्ली में 263 और महाराष्ट्र में 252 मामलों के साथ देश में ओमिक्रोन के मामलों की संख्या बढ़कर 961 हो गई है।

इसके अलावा अधिकांश देश ओमिक्रोन के कारण कोरोना की चौथी लहर से जूझ रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका ने इस लहर पर काबू पाना शुरू कर दिया है। यूएस और यूके में ओमिक्रोन ने डेल्टा की जगह प्रमुख स्ट्रेन का रूप धारण कर लिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से