Advertisement

लद्दाख मामला: चीन ने कहा, गलवान घाटी और LAC पर तनाव कम करने के लिए उठा रहे हैं 'प्रभावी कदम'

चीन ने कहा है कि वह वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ-साथ गलवान घाटी में तनाव को करने के लिए प्रभावी कदम उठा...
लद्दाख मामला: चीन ने कहा, गलवान घाटी और LAC पर तनाव कम करने के लिए उठा रहे हैं 'प्रभावी कदम'

चीन ने कहा है कि वह वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ-साथ गलवान घाटी में तनाव को करने के लिए प्रभावी कदम उठा रहा हैं। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने ये बातें सोमवार को कही है। चीन की तरफ से ये बयान भारत के सरकारी सूत्रों द्वारा गलवान घाटी में चीन द्वारा टेंट हटाने, सेना को पीछे करने और उपकरणों को हटाने की जानकारी के बाद आया है। गौरतलब है कि बीते महीने 15 जून को पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीन की सेना के बीच हुए हिंसक झड़प में भारत के बीस सैनिक शहीद हो गए थे। जिसके बाद से सीमा पर लगातार तनाव की स्तिथि बनी हुई है।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक चीन ने बख्तरबंद वाहनों और उपकरणों को भी हटाना शुरू कर दिया है। दोनों पक्षों के कोर कमांडर के बीच हुए समझौते के अनुसार चीनी सैनिकों ने पीछे हटना शुरू किया है। सूत्रों ने कहा कि चीनी सेना पैट्रोलिंग प्वाइंट 14 से टेंट को हटाती हुई दिखाई दे रही है। इसी तरह की गतिविधियां चीनी सैनिकों की गोगरा हॉट स्प्रिंग इलाके में भी देखी जा रही है। 

ये भी पढ़ेंभारत में चीनी ऐप बैन होने पर चीन ने कहा, 'बेहद चिंतित, स्थिति की कर रहे हैं पुष्टि'

सोमवार को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन से घाटी में फ्लैश प्वाइंट से चीनी सैनिकों के पीछे हटने की खबरों के बारे में पूछा गया। जिस पर झाओ ने कहा कि चीन द्वारा सीमा पर तनाव को कम करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच 30 जून को कमांडर स्तर की  बैठक हुई थी की।

ये भी पढ़ें: लद्दाख मामले पर भारत को मिला जापान का साथ, कहा- LAC की यथास्थिति बदलने के एकतरफा प्रयास का करेंगे विरोध

ये भी पढ़ें: गलवान घाटी से चीन ने हटाए टेंट, सेना और उपकरणों को भी हटाना शुरू किया: रिपोर्ट

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement