Home राजनीति राष्ट्रीय दल सचिन पायलट उपमुख्यमंत्री पद से बर्खास्त, गोविंद सिंह डोटासरा बने नए राजस्थान कांग्रेस प्रमुख

सचिन पायलट उपमुख्यमंत्री पद से बर्खास्त, गोविंद सिंह डोटासरा बने नए राजस्थान कांग्रेस प्रमुख

आउटलुक टीम - JUL 14 , 2020
सचिन पायलट उपमुख्यमंत्री पद से बर्खास्त, गोविंद सिंह डोटासरा बने नए राजस्थान कांग्रेस प्रमुख
सचिन पायलट उपमुख्यमंत्री पद से बर्खास्त, गोविंद सिंह डोटासरा बने नए राजस्थान कांग्रेस प्रमुख
ANI
आउटलुक टीम

कांग्रेस ने मंगलवार को सचिन पायलट को राजस्थान के उप मुख्यमंत्री और पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख के पद से बर्खास्त कर दिया।

पार्टी के बागी नेता पर कार्रवाई करते हुए उनके वफादारों विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को राज्य मंत्रिमंडल से हटा दिया।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस विधायक दल की बैठक के तुरंत बाद राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की जहां तीन मंत्रियों को हटाने के निर्णय की जानकारी दी।

ये भी पढ़ें: राजस्थान राजनीतिक संकट: सचिन पायलट सभी पदों से हटाए गए, अन्य दो मंत्री भी बर्खास्त

ये भी पढ़ें: राजस्थान में जारी सियासी संकट के बीच सचिन पायलट खेमे का वीडियो जारी, एक साथ बैठे दिखे करीब 16 विधायक

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा नए प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के प्रमुख होंगे।

उन्होंने कहा कि सचिन पायलट ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के स्नेह और आशीर्वाद पाया और उन्हें कम उम्र में राजनीतिक शक्ति प्रदान की गई। फिर भी, वह और अन्य मंत्री भाजपा की साजिश के तहत राज्य सरकार को गिराने की कोशिश कर रहे थे।

कांग्रेस प्रवक्ता सुरजेवाला ने कहा, "मुझे अफसोस है कि कांग्रेस सरकार को गिराने के लिए पायलट और उनके सहयोगियों को बीजेपी ने फंसा लिया।"

सुरजेवाला ने कहा, “सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने सचिन पायलट, अन्य से बात करने की कोशिश की। हाईकमान ने 6 बार पायलट से बात की, CWC के सदस्यों ने उनसे दर्जनों बार बात की, वेणुगोपाल ने कई बार बात की। मीडिया के माध्यम से और राजस्थान के लोगों की ओर से, हमने पायलट को, अन्य लोगों को बताया कि दरवाजे खुले हैं। ”

सुरजेवाला ने कहा, “राजस्थान में पिछले चार दिनों की राजनीतिक घटनाएँ सुर्खियों में हैं। भाजपा ने एक साजिश के तहत राजस्थान के गौरव को चुनौती दी और एक निर्वाचित सरकार को गिराने की कोशिश की। भाजपा ने कांग्रेस के विधायकों और निर्दलीय उम्मीदवारों को खरीदने के लिए धन, बाहुबल, ईडी, आईटी का दुरुपयोग किया है। '

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से