Advertisement

नई आफत! 'फिरोजाबाद में इस बीमारी से अचानक गिर रही प्लेटलेट्स, फिर हो रही ब्लीडिंग'; अब तक 40 से अधिक की मौत

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में लगातार हो रही बुखार से मौत का राज अब खुलने लगा है। आजतक की खबर के...
नई आफत! 'फिरोजाबाद में इस बीमारी से अचानक गिर रही प्लेटलेट्स, फिर हो रही ब्लीडिंग'; अब तक 40 से अधिक की मौत

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में लगातार हो रही बुखार से मौत का राज अब खुलने लगा है। आजतक की खबर के अनुसार बुखार से हो रही मौतों को लेकर जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने डब्ल्यूएचओ के दावे के आधार पर कहा है कि यह डेंगू वायरस का हेमरोजेनिक नाम का वैरिएंट है, जो बहुत घातक है। इससे रोगी को तेजी से बुखार आया है और उसकी प्लेटलेट्स गिरने लगती हैं। इसके साथ ही ब्लीडिंग शुरू हो जाती है।

मीडिया रिपोर्ट के आधार पर डीएम ने दावा किया कि यह बुखार मच्छर के काटने से ही होती है। इसके लिए लोगों को कदम बढ़ाना पड़ेगा। उन्हें कोशिश करनी चाहिए कि वह गली मोहल्ले में कहीं भी गंदा पानी जमा न होने दें। कूलर, मटके या कहीं अन्य जगह पर भी पानी न रुकने दें।

ये भी पढ़ें - यूपी: फिरोजाबाद के बाद अब मथुरा में वायरल बुखार का कहर, एक गांव के 10 लोगों की मौत

लोगों के इस बीमारी से बचाने के लिए डीएम खुद लोगों को जागरुक करने की कोशिश कर रहे हैं। वे आज माइक लेकर संक्रमित इलाके झलकारी नगर, ऐलान नगर, कैलाश नगर, कौशल्या नगर, सुदामा नगर पहुंचे थे। उन्होंने लोगों को चेताया कि यदि उन्हें इस बीमारी से बचना है तो वे अपने घर के आसपास सफाई बना कर रखें।

डीएम विजय सिंह ने मीडिया चैनल से बात करते हुए कहा कि यह हेमरोजेनिक डेंगू है। यह बहुत खतरनाक टाइप का डेंगू है। इससे प्लेटलेट्स अचानक से कम हो जाती है और ब्लीडिंग होने लगती है। इसे रोकने के लिए लोगों को जागरुक करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें - यूपी: भाजपा विधायक का दावा; डेंगू से फिरोजाबाद में 40 से ज्यादा बच्चों की मौत, स्वास्थ्य विभाग पर लगाए ये आरोप

बता दें, यूपी के फिरोजाबाद में कोरोना के बीच डेंगू कहर बरपा रहा है। यहां तेज बुखार से कई लोगों की मौत हो चुकी है। मौत का आंकड़ा अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। दो दिन पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया था कि 32 बच्चे सहित 39 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं मंगलवार को भाजपा विधायक मनीष असीजा ने 40 से अधिक बच्चों की मौत होने का दावा किया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad