Advertisement

8 जुलाई से महाराष्ट्र में खुलेंगे होटल और लॉज, कंटेन्मेंट जोन में लागू रहेगी पाबंदी

देश में अब तक कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे महाराष्ट्र में होटल और लॉज को दोबारा खोलने का...
8 जुलाई से महाराष्ट्र में खुलेंगे होटल और लॉज, कंटेन्मेंट जोन में लागू रहेगी पाबंदी

देश में अब तक कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे महाराष्ट्र में होटल और लॉज को दोबारा खोलने का निर्णय लिया गया है। आगामी 8 जुलाई से होटल और लॉज फिर से काम करना शुरू कर देंगे। हालांकि अभी सरकार की ओर से इन्हें केवल 33 प्रतिशत क्षमता के साथ काम करने की छूट मिली है। यानी ये होटल अपने यहां कुल खाली कमरे या बेड में 33 प्रतिशत को ही विजिटर्स को दे सकेंगे। यह निर्णय सोशल डिस्टेंसिंग के मदद्नेजर लिया गया है।

बता दें कि देश भर में 24 मार्ज से शुरू हुए लॉकडाउन के बाद से ही महाराष्ट्र में होटल और लॉज बंद कर दिए गए थे।अब देश भर में जारी अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान इन्हें भी खोलने की मांग उठ रही थी। राज्य सरकार ने अब पर्याप्त एहतियाती दिशा-निर्देश जारी करते हुए होटल और लॉज खोलने की इजाजत दी है। महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि लॉकडाउन-5 में अब हॉटस्पॉट एरिया को छोड़कर होटल और लॉज जैसी सुविधाएं शुरू की जा सकती हैं। मगर होटल मालिकों को शारीरिक दूरी संबंधी नियमों का पूरा ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़ें- कर्मचारियों को सैलरी देने के लिए राज्य के पास नहीं है पैसा, केंद्र ने नहीं दिया फंड: महाराष्ट्र सरकार

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में 6,555 नए मामले सामने आने के बाद संकमित मरीजों का आंकड़ा  2,06,619 तक पहुंच गया और 151 की मौत दर्ज की गयी। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के मुताबिक राज्‍य में सक्रिय मरीजों की संख्‍या 86,040 है। अब तक कुल 8,822 मरीजों की इस महामारी की वजह से मौत हो चुकी है। सिर्फ मुंबई में रविवार को कोरोना के 1,311 नए मामले सामने आए और 69 मरीजों की मौत दर्ज की गई। बृहन्मुंबई नगर निगम के मुताबिक आर्थिक राजधानी में कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 84,125 तक पहुंच चुकी है। 55,883 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं और 4,896 की इस महामारी के कारण जान जा चुकी है। जबकि मुंबई के धारावी इलाके में रविवार को कोरोना संक्रमण के 12 नए मामले सामने आए। इस इलाके में कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 2,323 तक पहुंच चुकी है, जिसमें 551 मामले सक्रिय हैं और 86 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement