Advertisement

'टेबलटॉप रनवे, तेज बारिश': केंद्रीय मंत्री ने बताई केरल विमान हादसे की वजह, एयरपोर्ट पहुंचे हरदीप पुरी

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को केरल में हुए विमान हादसे को...
'टेबलटॉप रनवे, तेज बारिश': केंद्रीय मंत्री ने बताई केरल विमान हादसे की वजह, एयरपोर्ट पहुंचे हरदीप पुरी

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को केरल में हुए विमान हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और इस त्रासदी के पीछे मानसून के कारण फिसलन की स्थितियों का हवाला दिया, जिसमें अब तक 18 लोगों की मौत हो गई है।

हरदीप पुरी ने बताया, "वंदे भारत मिशन के तहत, उड़ान दुबई से 190 यात्रियों को लेकर आ रही थी। पायलट ने फ्लाइट को टेबलटॉप एयरपोर्ट के रनवे के अंत तक लाने की कोशिश की, जहां मानसून के कारण फिसलन होने के कारण यह स्किड हो गया।"

कोझिकोड में हुए विमान हादसे पर हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि 'हादसे में दो पायलट समेत 18 लोगों की मौत हुई है, ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। 127 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। शुक्र है कि विमान में आग नहीं लगी। मैं कोझिकोड एयरपोर्ट जा रहा हूं।'

इससे पहले केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन कोझिकोड एयरपोर्ट का दौरा करने पहुंचे हैं। उन्होंने यहां अधिकारियों से हादसे के बारे में जानकारी ली और मौके का निरीक्षण किया। हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है।

ये भी पढ़ें- कोझिकोड एयरपोर्ट पर रनवे से फिसला एअर इंडिया का विमान, दो हिस्सों में बंटा, दोनों पायलट समेत 18 की मौत

इस बीच, विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि क्या गलत हुआ, इसका पता लगाने के लिए निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने कहा, "बचाव अभियान के दौरान विमान का कुछ हिस्सा फट गया था। डीजीसीए ने जांच की घोषणा की है। नागरिक उड्डयन मंत्री दोपहर 12 बजे तक पहुंचेंगे।"

एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड ने एक बयान में कहा, "दुर्भाग्य से, विमान हादसे में पायलटों का निधन हो गया है और हम इस दुख की घड़ी में उनके परिवारों के साथ संपर्क में हैं।"

नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट कर कहा कि वह विमान हादसे से बहुत दुखी और व्यथित हैं। उन्होंने बताया कि एअर इंडिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के राहत दलों को दिल्ली और मुंबई से तत्काल रवाना किया जा रहा है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘यात्रियों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) हादसे की औपचारिक जांच करेगा।’’

ये भी  पढ़ें- केरल में एयर इंडिया एक्सप्रेस प्लेन क्रैश में जान गंवाने वाले कैप्टन साठे भारतीय वायुसेना के पूर्व पायलट थे

उन्होंने कहा, ‘‘एअर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या एएक्सबी-1344 दुबई से कोझिकोड आ रही थी। विमान बारिश के कारण रनवे से फिसल गया और 35 फुट गहराई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया।’’ रात 12 बजकर एक मिनट पर किए गए एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि बचाव अभियान पूरा हो गया है।

उन्होंने कहा, “देर रात दो बजे और सुबह पांच बजे एअर इंडिया, विमानपत्तन प्राधिकरण और एएआईबी के दो जांच दल रवाना होंगे। विमान से सभी को निकाला जा चुका है। बचाव कार्य अब पूरा हो चुका है। घायलों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।”

पुरी से पहले, उनके मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हादसे के दौरान विमान में कुल 190 व्यक्ति सवार थे, जिसमें 174 यात्री, 10 शिशु, 2 पायलट और चार केबिन क्रू थे। मंत्रालय ने कहा कि बी737 विमान ने शुक्रवार शाम 7.41 बजे रनवे का निरीक्षण किया, लेकिन लैंडिंग के समय कोई आग नहीं लगी। एयर इंडिया एक्सप्रेस एयर इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है और इसके बेड़े में केवल बी737 विमान हैं।

बता दें कि दुबई से आ रहे इस विमान में पायलट और क्रू मेंबर समेत 190 यात्री सवार थे। विमान में सवार यात्रियों में 128 पुरुष, 46 महिलाएं और 10 बच्चे थे। हादसे में 18 लोगों की मौत हुई है और 123 लोग घायल हुए हैं। वहीं, 15 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad