Home कला-संस्कृति सामान्य आखिरकार दरियागंज संडे बुक मार्केट को मिला नया ठिकाना, जानिए अब कहां लगेगा बाजार

आखिरकार दरियागंज संडे बुक मार्केट को मिला नया ठिकाना, जानिए अब कहां लगेगा बाजार

आउटलुक टीम - SEP 15 , 2019
आखिरकार दरियागंज संडे बुक मार्केट को मिला नया ठिकाना, जानिए अब कहां लगेगा बाजार
दरियागंज संडे बुक मार्केट
संजय रावत
आउटलुक टीम

किताब प्रेमियों के लिए खुशखबरी है। पुरानी दिल्ली की पहचान से जुड़ी दरियागंज की संडे बुक मार्केट को दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद बंद कर दिया गया था। अब संडे बुक मार्केट को अपना नया ठिकाना मिल गया है। किताबों का यह बाजार अब चांदनी चौक में ब्रॉडवे होटल के सामने महिला हाट मैदान में खुलने जा रहा है।

महिला हाट में 276 बुकसेलरों को 170 रुपये प्रति सप्ताह के हिसाब से जगह आवंटित की गई है। पिछले रविवार को 200 से अधिक बुक सेलरों ने डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने बाजार चलाने के लिए जगह आवंटित करने का अनुरोध किया गया। नॉर्थ दिल्ली नगर निगम की कमिश्नर वर्षा जोशी ने बताया कि दरियागंज की संडे बुक मार्केट जिसे बंद कर दिया गया था अब वह चांदनी चौक के महिला हाट में खुलेगी।

पहले कभी किराए पर नहीं दी गई यह जगह

संडे बुक बाजार पेट्री वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष कमर सईद ने कहा, ‘हमें गुरुवार को पुष्टि मिली और रविवार से ये बाजार महिला हाट में बाजार स्थापित किया जाएगा। यह स्थान अब तक किराए के लिए नहीं दिया गया था लेकिन हमें आवंटित किया गया है। उन्होंने कहा कमिश्नर ऑफिस के अधिकारियों ने स्थान का दौरा किया और हमें बाजार को फिर से खोलने की अनुमति दी।‘

जाम को बताया गया था कारण

आखिरी बार संडे बुक मार्केट 21 जुलाई को स्थापित किया गया था। 3 जुलाई को दिल्ली उच्च न्यायालय ने बाजार को बंद करने का आदेश दिया था। यह कहते हुए कि जामा मस्जिद के पास नेताजी सुभाष मार्ग (एनएस मार्ग) में रविवार को किसी भी साप्ताहिक बाजार की अनुमति नहीं दी जाएगी। कहा गया था कि एनएस मार्ग एक बहुत व्यस्त सड़क है जहां हर समय हाई ट्रैफिक वॉल्यूम रहता है। ऐसे में जब पुस्तक विक्रेता फुटपाथ पर कब्जा कर लेते हैं तो पैदल चलने वालों के लिए कोई जगह ही नहीं बचती है।

पढ़िए, दरियागंज संडे बुक मार्केट पर 'आउटलुक' की विशेष रिपोर्ट: उजाड़ो, किताबें जाम लगाती हैं!

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से