Advertisement

स्पष्ट नहीं कि 'ओमिक्रोन' ट्रांसमिसेबल है या नहीं, बन सकता है गंभीर रोगों का कारण; जानें डब्ल्यूएचओ ने और क्या कहा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि हाल ही में पाया गया नया...
स्पष्ट नहीं कि 'ओमिक्रोन' ट्रांसमिसेबल है या नहीं, बन सकता है गंभीर रोगों का कारण; जानें डब्ल्यूएचओ ने और क्या कहा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि हाल ही में पाया गया नया कोरोना वेरिएंट ओमिक्रोन ट्रांसमिसेबल है या नहीं। यह विश्व स्तर पर प्रचलित डेल्टा वेरिएंट सहित अन्य वेरिएंट की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि वर्तमान में यह सुझाव देने के लिए कोई जानकारी नहीं है कि ओमिक्रोन दूसरे वेरिएंट से अलग है।

इसमें कहा गया है कि संक्रमण की प्रारंभिक रिपोर्ट विश्वविद्यालय के अध्ययनों में दी ई। इसमें उन युवा व्यक्तियों को शामिल किया गया जो अधिक हल्की बीमारी से पीड़ित थे। लेकिन, ओमिक्रोन वेरिएंट की गंभीरता के स्तर को समझने में कई दिनों से लेकर कई सप्ताह तक का समय लगेगा।

डब्ल्यूएचओ द्वारा बी1.1.529 की पहचान करते हुए रविवार को कहा गया कि दक्षिण अफ्रीका और दुनिया भर के शोधकर्ता इसे बेहतर समझने के लिए अध्ययन कर रहे हैं। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि डेल्टा सहित अन्य प्रकारों की तुलना में ओमिक्रोन अधिक ट्रांसमिसेबल (एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अधिक आसानी से फैलता है) है।

इसमें कहा कि इससे प्रभावित दक्षिण अफ्रीका के क्षेत्रों में पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़ी है। लेकिन, यह समझने के लिए महामारी विज्ञान के अध्ययन चल रहे हैं कि क्या यह ओमिक्रोन की वजह से है या कोई अन्य कारण हैं।

वेरिएंट के कारण होने वाली बीमारी की गंभीरता पर, डब्ल्यूएचओ ने कहा, 'यह अभी तक साफ नहीं है कि डेल्टा सहित अन्य प्रकारों के संक्रमण की तुलना में ओमिक्रोन अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि दक्षिण अफ्रीका के अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन यह ओमिक्रोन के साथ विशिष्ट संक्रमण के कारण संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि के कारण हो सकता है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि ओमिक्रोन वेरिएंट लंबे समय तक वैक्सीन के कारण खतरे को दर्शाता है। हम वैक्सीन लेने में जितना अधिक समय लेते हैं, कोरोना वायरस उतना ही फैलता जाता है और बदलता जाता है। इसके बाद संभावित रूप से अधिक खरतरनाक हो जाता है।

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ दुनिया भर के वैज्ञानिकों के साथ काम कर रहा है, जिससे ओमिक्रोन संस्करण के प्रमुख पहलुओं और प्रमुख उपकरणों पर इसके प्रभाव को बेहतर ढंग से समझा जा सके।

26 नवंबर को कोविड-19 का नया वेरिएंट B.1.1529 दक्षिण अफ्रीका में पाया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' बताया है। इसे 'ओमिक्रोन' नाम दिया गया है। इसे कोरोना के बाकी वेरिएंट से ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि प्रारंभिक साक्ष्य से पता चलता है कि अन्य प्रकारों की तुलना में ओमिक्रोन के साथ पुन: संक्रमण का जोखिम बढ़ सकता है (यानी, जिन लोगों को पहले कोविड-19 था, वे ओमिक्रोन के साथ अधिक आसानी से पुन: संक्रमित हो सकते हैं), लेकिन इसके बारे में जानकारी "सीमित" है।

इसने कहा कि यह टीकों सहित मौजूदा प्रतिवादों पर इस संस्करण के संभावित प्रभाव को समझने के लिए तकनीकी भागीदारों के साथ भी काम कर रहा है।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement