Home दुनिया ओमिक्रोन वेरिएंट का जोखिम 'बहुत अधिक', स्वास्थ्य प्रणालियों को कर सकता है तबाह: डब्ल्यूएचओ

ओमिक्रोन वेरिएंट का जोखिम 'बहुत अधिक', स्वास्थ्य प्रणालियों को कर सकता है तबाह: डब्ल्यूएचओ

आउटलुक टीम - DEC 29 , 2021
ओमिक्रोन वेरिएंट का जोखिम 'बहुत अधिक', स्वास्थ्य प्रणालियों को कर सकता है तबाह: डब्ल्यूएचओ
प्रतीकात्मक तस्वीर
आउटलुक टीम

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रोन वेरिएंट से जुड़ा जोखिम 'बहुत अधिक' बना हुआ है। यह स्वास्थ्य प्रणालियों और अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं में व्यापक व्यवधान पैदा कर सकता है। हफ्तेभर की महामारी का अपडेट देखते हुए डलब्ल्यूएचओं ने मंगलवार को कहा कि नए वेरिएंट ओमिक्रोन से संबंधित जोखिम बहुत अधिक हैं।

अमेरिका में नए ओमिक्रोन वेरिएंट ने दैनिक कोविड -19 नए मामलों को 5,10,000 से अधिक के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचा दिया है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, देश में महामारी की शुरुआत के बाद से यह एक दिन में सबसे अधिक वृद्धि है।

दक्षिणी अफ्रीका में पहली बार नवंबर के अंत में पहचाने गए ओमिक्रोन संस्करण ने संक्रमण के स्तरों को काफी बढ़ा दिया है। 8,19,000 से अधिक मौतों के साथ अमेरिकी कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 52.9 मिलियन से अधिक हो गई है।

डब्ल्यूएचओ यूरोप के साथ कोविड इंसीडेंट मैनेजर कैथरीन स्मॉलवुड के अनुसार, ओमिक्रोन की वृद्धि के साथ "अभी भी बड़ी संख्या में अस्पताल में भर्ती होगी, विशेष रूप से गैर-टीकाकरण समूहों के बीच, और स्वास्थ्य प्रणालियों और अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं में व्यापक व्यवधान का कारण बनेगा।"

नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए न्यूयॉर्क सहित अमेरिका के प्रमुख शहरों ने लगातार दूसरे साल नए साल पर होने वाली सारी घटनाओं को कम या रद्द कर दिया है।

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पब्लिक हेल्थ एंड एनवायरनमेंट (आरआईवीएम) ने घोषणा की है कि ओमिक्रोन वेरिएंट ने पिछले सप्ताह में नीदरलैंड में 50 प्रतिशत से अधिक संक्रमण का कारण बना और डेल्टा को प्रमुख संस्करण के रूप में बदल दिया।

जर्मनी ने  कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट के प्रसार को धीमा करने के लिए टीकाकरण और स्वस्थ लोगों के लिए देश भर में कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं।

कोविड -19 द्वारा यूरोप में तबाही जारी है। इससे पूरे क्षेत्र में तनाव और भय का माहौल बना हुआ है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में, भारत ने 9,195 ताजा कोविड -19 मामले दर्ज किए, जो पिछले दिन के 6,358 के आंकड़े और 302 मौतों से एक महत्वपूर्ण स्पाइक है।

इस बीच एयरलाइंस ने उड़ानों में कटौती जारी रखी है। ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित और खराब सर्दियों के मौसम ने अमेरिका के कुछ हिस्सों को बाधित कर दिया है। 

फ़्लाइट-ट्रैकिंग वेबसाइट फ़्लाइटअवेयर के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार तक, दिन में प्रस्थान करने वाली 2,182 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, और रद्दीकरण शुक्रवार सुबह से लगभग 13,000 हो गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से