Advertisement

शाहिद खाकन अब्बासी चुने गए पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री

नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ को संसद का सदस्य चुने जाने तक शाहिद अब्बासी पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री का पदभार संभालेंगे।
शाहिद खाकन अब्बासी चुने गए पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री

पाकिस्तान में नवाज शरीफ के प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद पाकिस्तान की संसद ने पूर्व पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक संसाधन मंत्री शाहिद खाकन अब्बासी को देश का अंतरिम प्रधानमंत्री चुन लिया है। पीटीआई के मुताबिक, संसद ने मंगलवार को उनके नाम पर मोहर लगाई।

बता दें कि नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ को संसद का सदस्य चुने जाने तक शाहिद अब्बासी करीब 45 दिनों के लिए पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री का पदभार संभालेंगे। 58 साल के अब्बासी को नवाज शरीफ का करीबी भरोसेमंद माना जाता है।

इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री और नवाज के भाई शहबाज शरीफ चुनाव लड़कर संसद में अपनी जगह बनाएंगे। फिर वह शाहिद खाकन अब्बासी की जगह प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालेंगे। वे तुरंत पीएम नहीं बन सकते। उन्हें पहले संसद की सदस्यता लेनी होगी और इस प्रक्रिया में 45 दिनों का समय लग सकता है।

गौरतलब है कि पनामागेट मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद नवाज शरीफ ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। पांच सदस्यों की खंडपीठ ने नवाज को प्रधानमंत्री पद और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के पार्टी प्रमुख का पद छोड़ने का निर्देश दिया था। पाकिस्तान में अगला आम चुनाव 2018 में होना है। 


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad