Advertisement

भारत और इजरायल के बीच सात समझौते, कृषि, स्पेस और गंगा की सफाई अहम

दोनों देशों के बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। गंगा की सफाई करने को लेकर भी समझौता हुआ है। इजरायल की पानी को साफ करने की तकनीक काफी एडवांस मानी जाती है।
भारत और इजरायल के बीच सात समझौते, कृषि, स्पेस और गंगा की सफाई अहम

भारत और इजरायल के बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। इनमें कृषि, स्पेस और गंगा की सफाई को लेकर दोनों देशों के बीच हुए समझौते को अहम माना जा रहा है।

पीएम नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने साझा प्रेस कांफ्रेंस में दोनों देशों के बीच हुए समझौतों की जानकारी दी। इस दौरान दोनों देशों के अधिकारियों ने समझौते से संबंधित दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया।

 जल प्रबंधन और जल संरक्षण, भारत और इजरायल की स्पेस एजेंसी के बीच भी समझौता, गंगा की सफाई को लेकर भी भारत और इजरायल के बीच समझौता, कृषि पर समझौता हुआ है। इसके अलावा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, इनोवेशन, समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इजरायल से गंगा की सफाई के लिए समझौता हुआ है। इसके साथ ही उम्मीद की जा रही है कि अब गंगा की सफाई को गति मिलेगी।

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा, “हमें कई संभावनाएं नजर आ रही हैं। दो दिनों में पीएम मोदी से हुई बातचीत के बाद काफी उत्साहित महसूस कर रहा हूं. हम बात कर रहे हैं, एक साथ काम करने की। हम बात कर रहे हैं, थर्ड वर्ल्ड की। हम आतंकवाद की चुनौती झेल रहे हैं। हम अब एक दूसरे के साथ इस मामले में मिलकर काम करेंगे।”

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement