Advertisement

अफगानिस्तान में बच्चों सहित 10 नागरिकों की मौत पर अमेरिका ने अपने हवाई हमले का किया बचाव

अमेरिकी ने हाल ही में काबुल एयरपोर्ट के पास हुए आत्मघाती हमले के बाद आइएस के योजनाकार के साथ-साथ...
अफगानिस्तान में बच्चों सहित 10 नागरिकों की मौत पर अमेरिका ने अपने हवाई हमले का किया बचाव

अमेरिकी ने हाल ही में काबुल एयरपोर्ट के पास हुए आत्मघाती हमले के बाद आइएस के योजनाकार के साथ-साथ रियायशी इलाके में मौजूद एक संदिग्ध कार पर ड्रोन से हमला किया था। रविवार को हुए अमेरिकी ड्रोन हमले में एक ही परिवार को 10 लोगों की मौत हो गई। इसमें 6 बच्चे भी शामिल थे। इस मौत के बाद इस हमले को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

अपने भतीजे के साथ कार्टून देख रहे रमल अहमदी ने बताया कि जब उनके आंगन में अमेरिकी ड्रोन से हमला हुआ उस वक्त ऐसा लगा जैसे नरक के दरवाजे खुल गए हैं। अहमदी बताते हैं कि उन्हें केवल यह याद है कि उस हमले के थोड़ी देर पहले उनके भाई ने कार का हॉर्न बजाकर घर में प्रवेश किया ही था और बच्चे शोर मचा रहे थे। वह कहते हैं कि उस दिन से उनका दिमाग सही नहीं है।

अहमदी ने कहा कि रविवार को अमेरिकी ड्रोन हमले में उनके परिवार के 10 सदस्यों की मौत हो गई, जिनमें छह बच्चे थे।

इस ड्रोन हमले से तीन दिन पहले एक आईएस आत्मघाती हमलावर ने काबुल हवाई अड्डे पर एक भीड़भाड़ वाले गेट पर हमला किया था, जिसमें 13 अमेरिकी सेवा सदस्य और 169 अफगान मारे गए थे।

वरिष्ठ अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने कहा कि ड्रोन हमले ने इस्लामिक स्टेट को निशाना बनाया और अमेरिका की वापसी और अफगानिस्तान से हजारों लोगों को निकालने के अंतिम चरण को बाधित करने की चरमपंथी क्षमता को कमजोर कर दिया।

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष आर्मी जनरल मार्क मिले ने बुधवार को कहा कि ड्रोन हमले में मारे गए लोगों में एक इस्लामिक स्टेट का "सहायक" था।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने गुरुवार को नागरिकों के हताहत होने की खबरों को स्वीकार किया और कहा कि उनकी जांच की जा रही है।

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया किया है कि विस्फोट के बाद वाहन नष्ट हुए हैं। इसके फलस्वरूप इससे अतिरिक्त हताहत हो सकती थी। लेकिन, इस हमले से नाराज अहमदी परिवार सबूत मांग रहा है और विवाद कर रहा है कि कार में विस्फोटक थे।

अहमदी ने पूछा, “उन्हें हमें जवाब देना होगा। क्या हमारा खून इतना बेकार है, हमें इसका स्पष्टीकरण भी नहीं मिलता?

विश्लेषकों ने चेतावनी दी कि ड्रोन हमलों के दौरान नागरिकों के हताहत होने का जोखिम केवल बढ़ेगा, अब जबकि अमेरिका के पास जमीनी खुफिया जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि कार में बच्चों समेत परिवार के कुछ सदस्य सवार थे। उन्होंने तर्क दिया कि अगर वाहन में बम होता तो आंगन और घर को और अधिक नुकसान होता। उन्होंने आंगन के एक कोने में रखे दो क्षतिग्रस्त गैस सिलेंडरों की ओर इशारा किया।

एमल ने पूछा कि यदि कार विस्फोटकों से भरी हुई थी तो ये सिलेंडर क्यों नहीं फटे। उन्होंने जले हुए कार के पास एक घटिया ईंट की दीवार की ओर भी इशारा किया। और कहा "अगर यह कार विस्फोटकों से भरी होती तो दीवार अभी भी खड़ी कैसे हो सकती थी?”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad