Advertisement

देश में अगले हफ्ते रसियन समर्थित तख्तापलट की तैयारी, खुफ़िया विभाग के पास योजना की ऑडियो रिकॉर्डिंग: युक्रेनी राष्ट्रपति

युक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमीर जेलेंस्की ने दावा किया है कि उनके देश की खुफिया एजेंसी ने अगले सप्ताह...
देश में अगले हफ्ते रसियन समर्थित तख्तापलट की तैयारी, खुफ़िया विभाग के पास योजना की ऑडियो रिकॉर्डिंग: युक्रेनी राष्ट्रपति

युक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमीर जेलेंस्की ने दावा किया है कि उनके देश की खुफिया एजेंसी ने अगले सप्ताह युक्रेन में रूस के समर्थन से तख्तापलट की तैयारी है। इसमें कथित तौर पर देश के अमीर कुलीन वर्गों में से कुछ लोग शामिल हैं। हालांकि, इस खुलासे के बाद अमीर कुलीन वर्ग और रूसी सरकार दोनों ने ही इस आरोप को खारिज कर दिया है।

नान्टाकोट के मैसाचुसेट्स में छुट्टीयां बिता रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तख्तापलट की बात पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि युक्रेन की संप्रभुता और वहां के लोगों की सरकार के लिए अमेरिका नए दृष्टिकोण से समर्थित करता है।

युक्रेन की राजधानी कीव में जेलेंस्की ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि अगले बुधवार या गुरुवार तक तख्तापलट की योजना बनाई जा रही है, हालांकि उन्होंने इन आरोपों पर कोई पुख्ता सबुत नहीं दे पाए, लेकिन जेलेंस्की ने देश के अमीर कुलीन वर्ग और रिनत अख्मेतोव की संदिग्ध भूमिका की ओर इशारा किया है।

राष्ट्रपति ने अपने आरोपों में आगे कहा कि देश के खुफिया एजेंसी के पास रूसी सरकार और युक्रेनी अधिकारियों के बीच बैठक की ऑडियो रिकोर्डिंग है। उस रिकोर्डिंग में अखमेतोव द्वारा पैसे की लेन देन से तख्तापलट की चर्चा की गई है, जिसकी रकम करीब 7.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है।जेलेंस्की ने इससे आगे तख्तापलट के खुलासे की जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया और कहा कि वह देश से भागने की तैयारी नहीं कर रहे है।

इधर, क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने शुक्रवार को मॉस्को में पत्रकारों द्वारा की गई इस मामले की टिप्पणी को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि रूस की इसमें शामिल होने की कोई योजना नहीं है। रूस कभी भी इस तरह की चीजें नहीं करता है। वहीं अखमेतोव ने जेलेंस्की के आरोपों को निराधार बताया है। अखमेतोव ने अपनी प्रवक्ता द्वारा जारी प्रेस को दिए एक बयान में कहा, 'मैं राष्ट्रपति के इस झूठ से परेशान हूं चाहें उनके इरादे कुछ भी हो।'

वहीं इस तख्तापलट पर अमेरिकी विदेश विभाग के शीर्ष अधिकारी करेन डोनफ्राइड ने कहा कि हम इस पर आगे चर्चा करने के लिए युक्रेनी सरकार के संपर्क में है। साथ ही अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए काम कर रहे है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement