Home दुनिया तुर्की का दावा- बगदादी की बहन रशमिया गिरफ्तार, सीरिया में एक कंटेनर में छुपी थी

तुर्की का दावा- बगदादी की बहन रशमिया गिरफ्तार, सीरिया में एक कंटेनर में छुपी थी

आउटलुक टीम - NOV 05 , 2019
तुर्की का दावा- बगदादी की बहन रशमिया गिरफ्तार, सीरिया में एक कंटेनर में छुपी थी
तुर्की का दावा- बगदादी की बहन रशमिया गिरफ्तार, सीरिया में एक कंटेनर में छुपी थी
File Photo
आउटलुक टीम

आतंकी संगठन आईएसआईएस के सरगना अबू बकर अल बगदादी की मौत के बाद उसकी बड़ी बहन को भी गिरफ्तार कर लिया है। तुर्की के अधिकारियों ने दावा किया है कि उन्होंने बगदादी की बड़ी बहन को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के अनुसार बगदादी की बहन को खुफिया जानकारी के आधार पर गिरफ्तार किया गया है। इस गिरफ्तारी के बाद तुर्की की ओर से कहा गया है कि आतंकवाद के खिलाफ यह एक बड़ी सफलता है।

असोसिएट प्रेस की हवाले से बगदादी की बहन को गिरफ्तार किए जाने का दावा किया गया है। जानकारी के अनुसार बगदादी की बहन रसमिया अवाद को सोमवार की सुबह अलेप्पो प्रोविंस के अजाज शहर से गिरफ्तार किया गया है जोकि पूर्व-पश्चिम सीरिया में स्थित है। बगदादी की बहन यहां अपने परिवार के साथ रहती थी। बता दें कि इससे पहले अमेरिकी सेना ने बगदादी के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन किया था, जिसमे बगदादी ने अमेरिकी सेना से घिरने के बाद खुद को बम धमाके में उड़ा लिया था। इस दौरान उसके साथ दो बच्चे भी थे।

कंटेनर में छुपी बैठी थी बगदादी की बहन

तुर्की की सेना ने बगदादी की बहन को उत्तरी सीरिया के शहर से गिरफ्तार किया है। बगदादी की बहन रशमिया को उत्तरी सीरिया के अजाज शहर से एक छापे के दौरान गिरफ्तार करने का दावा किया है। छापे के दौरान बगदादी की बहन एक कंटेनर में छुपी बैठी थी।

बगदादी की बहन रशमिया का पति भी गिरफ्तार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तुर्की के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि छापे के दौरान बगदादी की बहन, उसका पति और उसकी बहू को गिरफ्तार किया है। तुर्की की एजेंसियां इनसे गहन पूछताछ कर रही हैं। इस अधिकारी ने कहा कि रशमिया अवद को अजाज के नजदीक एक छापेमारी की कार्रवाई के दौरान पकड़ा गया। इस अधिकारी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पूछताछ के दौरान बगदादी की बहन आईएस के कामकाज और उसकी खुफिया जानकारियों का खुलासा करेगी।

27 अक्टूबर को हुआ बगदादी का खात्मा

इससे पहले 27 अक्टूबर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ISIS सरगना अबु बकर अल बगदादी को एक ऑपरेशन में मारने का दावा किया था। ट्रंप ने कहा था कि इडलिब में अमेरिकी डेल्टा फोर्स के एक ऑपरेशन में बगदादी मारा गया है। ऑपरेशन के वक्त बगदादी एक मकान में था. जब अमेरिकी सेना ने उस पर हमला किया तो वो अपने तीन बच्चों के साथ एक सुरंग में भागने लगा। अमेरिका सेना और अमेरिकन आर्मी के कुत्तों ने कुछ देर तक उसे दौड़ाया इसके बाद चारों ओर से घिरा देख बगदादी ने खुद को उड़ा लिया था।

नए सरगना के नाम का ऐलान

आईएस की ओर से एक ऑडियो टेप जारी किया गया था और आईएस की ओर से बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की गई थी। साथ ही अबु इब्राहिम हाशिमी अल कुरैशी उर्फ अब्दुल्ला करदश को आईएस का नया सरगना बनाए जाने का ऐलान किया गया था। आईएस ने ऑडियो टेप के जरिए अपने नए सरगना के नाम का ऐलान किया।

   

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से