Advertisement

श्रीलंका: रानिल विक्रमसिंघे की चमक सकती है किस्मत, शुक्रवार को ले सकते हैं प्रधानमंत्री पद की शपथ

श्रीलंका के पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे, जिनके पास 225 सदस्यीय संसद में सिर्फ एक सीट है, अगला...
श्रीलंका: रानिल विक्रमसिंघे की चमक सकती है किस्मत, शुक्रवार को ले सकते हैं प्रधानमंत्री पद की शपथ

श्रीलंका के पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे, जिनके पास 225 सदस्यीय संसद में सिर्फ एक सीट है, अगला प्रधानमंत्री बन सकते हैं। कोलंबो पेज अखबार ने बताया कि 73 वर्षीय यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) के नेता ने बुधवार को राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे के साथ बातचीत की और गुरुवार को उनसे फिर मिलने की उम्मीद है।

विक्रमसिंघे ने चार बार देश के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया है। अक्टूबर 2018 में तत्कालीन राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री पद से हटा दिया था। हालांकि, दो महीने बाद सिरिसेना ने उन्हें फिर से प्रधान मंत्री बना दिया था।

राजनीतिक सूत्रों के अनुसार, सत्तारूढ़ श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी), मुख्य विपक्षी दल समागी जाना बालवेगया (एसजेबी) के एक वर्ग और कई अन्य दलों के सदस्यों ने भी संसद में विक्रमसिंघे के लिए बहुमत पाने में अपना समर्थन व्यक्त किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि विक्रमसिंघे गुरुवार या शुक्रवार को नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

यूएनपी अध्यक्ष वजीरा अभयवर्धने ने कहा है कि विक्रमसिंघे नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद संसद में बहुमत हासिल करने में सक्षम होंगे। वह महिंदा राजपक्षे की जगह लेंगे, जिन्होंने सोमवार को इस्तीफा दे दिया था। देश की सबसे पुरानी पार्टी यूएनपी ने पिछले लोकसभा चुनाव 2020 में सिर्फ एक सीट जीती थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad