Advertisement

श्रीलंका में महंगाई से मचा हाहाकार, पेट्रोल 420 रुपये और डीजल 400 रुपये प्रति लीटर

संकटग्रस्त श्रीलंका ने मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में 24.3 प्रतिशत और डीजल में 38.4 प्रतिशत की वृद्धि की,...
श्रीलंका में महंगाई से मचा हाहाकार, पेट्रोल 420 रुपये और डीजल 400 रुपये प्रति लीटर

संकटग्रस्त श्रीलंका ने मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में 24.3 प्रतिशत और डीजल में 38.4 प्रतिशत की वृद्धि की, जो विदेशी मुद्रा भंडार की कमी के कारण देश के सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच ईंधन की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि है।

19 अप्रैल के बाद से दूसरी ईंधन कीमतों में वृद्धि के साथ, अब सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले ऑक्टेन 92 पेट्रोल की कीमत 420 रुपये और डीजल 400 रुपये प्रति लीटर होगी, जो अब तक का उच्चतम स्तर है।

ऑक्टेन 92 पेट्रोल की कीमत 24.3 प्रतिशत या 82 रुपये और डीजल 38.4 प्रतिशत या 111 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का निर्णय राज्य ईंधन इकाई, सीलोन पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (सीपीसी) द्वारा लिया गया था।

बिजली और ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकारा ने ट्विटर पर कहा, "ईंधन मूल्य आज सुबह 3 बजे से संशोधित किया जाएगा।  ईंधन मूल्य निर्धारण फॉर्मूला जिसे कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया था, कीमतों को संशोधित करने के लिए लागू किया गया था।"

उन्होंने कहा, "कैबिनेट ने तदनुसार परिवहन और अन्य सेवा शुल्कों के संशोधन को भी मंजूरी दी। सूत्र हर पखवाड़े या मासिक रूप से लागू किया जाएगा।” यह बढ़ोतरी इसलिए हुई क्योंकि ईंधन की किल्लत से जूझ रहे पेट्रोल पंपों पर जनता की लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं।

भारत की प्रमुख तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की श्रीलंकाई सहायक कंपनी लंका IOC ने भी ईंधन की खुदरा कीमतों में वृद्धि की है। एलआईओसी के सीईओ मनोज गुप्ता ने कहा कि हमने सीपीसी की बराबरी करने के लिए कीमतें बढ़ाई हैं। इस बीच, ऑटो-रिक्शा संचालकों ने कहा कि वे पहले किलोमीटर के लिए शुल्क 90 रुपये और दूसरे के लिए 80 रुपये बढ़ाएंगे।

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad