Home दुनिया दक्षिण एशिया पाकिस्तान की कराची-रावलपिंडी तेजगाम एक्सप्रेस में लगी आग, मरने वालों की संख्या 73 हुई

पाकिस्तान की कराची-रावलपिंडी तेजगाम एक्सप्रेस में लगी आग, मरने वालों की संख्या 73 हुई

आउटलुक टीम - OCT 31 , 2019
पाकिस्तान की कराची-रावलपिंडी तेजगाम एक्सप्रेस में लगी आग, मरने वालों की संख्या 73 हुई
पाकिस्तान की कराची-रावलपिंडी तेजगाम एक्सप्रेस में लगी आग, 25 लोगों की मौत
twitter
आउटलुक टीम

पाकिस्तान में पूर्वी पंजाब प्रात में गुरुवार की सुबह एक बड़ी ट्रेन दुर्घटना हो गई। वहां पर कराची-रावलपिंडी तेजगाम एक्सप्रेस ट्रेन में आग लगने के चलती मरने वालों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है जबकि 30 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है।घायलों को मुल्तान के बीवीएच बहावलपुर और पाकिस्तान-इटालियन मॉडर्न बर्न सेंटर में भर्ती कराया गया है। रहीम यार खान के उपायुक्त जमील अहमद की देखरेख में रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। पाकिस्तान के चैनल जियो न्यूज ने इस बात की जानकारी दी है। यह घटना लियाकतपुर में रहीम यार खान के नजदीक हुई है।

समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक, यह हादसा गैस सिलेंडर के फटने से हुआ। बताया गया कि एक यात्री गैस सिलेंडर के साथ सवार था। तब इसमें विस्फोट हो गया। दो अगल-बगल के कोच इस विस्फोट की चपेट में आ गए और ट्रेन में भीषण आग लग गई। जियो टीवी के अनुसार यात्री ट्रेन के अंदर नाश्ता बना रहा था जिसके कारण आग लग गई।

तीन बोगियों में लगी आग 

एक रेलवे अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि लियाकतपुर के शहरी इलाके के पास पैसेंजर ट्रेन तेजगाम में आग लग गई। अधिकारी ने कहा कि ट्रेन में सवार कोई यात्री अपने साथ गैस सिलेंडर लिए चल रहा था जिसमें विस्फोट होने के चलते यह दुर्घटना हुई। जानकारी के मुताबिक, यात्री ट्रेन में नाश्ता बना रहे थे जब विस्फोट हुआ। इस डिब्बे से जुड़े दोनों कोचों में भी भीषण आग लग गई।

मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल

मरने वालों में बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं। अभी तक किसी की भी पहचान नहीं हो पाई है। मृतकों और घायलों को लियाकतपुर डीएचक्यू अस्पताल मे भर्ती कराया गया है। बचाव दल की टीम ने आग को बुझा लिया है। अब रहीम यार खान के उपायुक्त जमील अहमद के नेतृत्व में तलाशी अभियान चल रहा है।

जान बचाने के लिए ट्रेन से कूदे लोग

बचाव दल की सहायता के लिए पाकिस्तानी सेना के जवानों सहित डॉक्टर्स और पैरामेडिक्स को भेज दिया गया है। घायलों को बचाने के लिए मुल्तान से सेना का एक हेलीकॉप्टर भी रवाना किया गया। पाकिस्तान के एक मंत्री ने बताया कि बहुत सारे लोगों ने ट्रेन से कूदकर अपनी जान बचाई।

पाक पीएम इमरान खान ने पीड़ित परिवारों के प्रति व्यक्त की संवेदना

सिलिंडर फटने से इकोनॉमी क्लास (सामान्य श्रेणी) की तीन बोगियों में आग लग गई। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने घटना पर दुख व्यक्त किया है और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह घायलों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराएं। उन्होंने पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से