Advertisement

पाक अदालत में फिर मिली हाफिज सईद को राहत, टेरर फंडिंग केस में आरोप तय नहीं हो पाए

पाकिस्तान मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और प्रतिबंधित जमात-उल-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को बचाने...
पाक अदालत में फिर मिली हाफिज सईद को राहत, टेरर फंडिंग केस में आरोप तय नहीं हो पाए

पाकिस्तान मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और प्रतिबंधित जमात-उल-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को बचाने में एक बार फिर कामयाब रहा। शनिवार को लाहौर की आतंकवादीरोधी कोर्ट में टेरर फंडिंग मामले में उस पर आरोप तय नहीं हो पाए और केस शुरू नहीं हो पाया क्योंकि अधिकारी इस हाई प्रोफाइल मामले के सह-अभियुक्त जफर इकबाल को पेश करने में नाकाम रहे। कोर्ट ने लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक और सह-अभियुक्त जफर इकबाल के खिलाफ आरोप तय करने के लिए अब 11 दिसम्बर की तारीख मुकर्रर की है। इससे पहले भारत ने कहा था कि सबूत साझा करने के बावजूद पाकिस्तान गंभीर नहीं है और हाफिज सईद पाकिस्तान में आराम से रह रहा है। 

सह अभियुक्त को पेश नहीं किया गया

कोर्ट के एक अधिकारी ने सुनवाई के बाद कहा, ‘पंजाब पुलिस के आतंकवाद रोधी विभाग की प्राथमिकी 30/19 के तहत हाफिज सईद और अन्य के खिलाफ मामले पर टेरर फंडिंग के बारे में आतंकवाद रोधी कोर्ट-1 में आरोप तय किए जाने थे लेकिन सह-अभियुक्त जफर इकबाल को जेल से पेश नहीं किया गया। जिस पर अब अगली सुनवाई 11 दिसंबर को होगी।’ हाफिद सईद को 17 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था। वह कोट लखपत जेल में बंद है। उसे जेल से हाई सिक्योरिटी के बीच कोर्ट लाया गया। इस दौरान सुरक्षा कारणों से मीडिया को कोर्ट परिसर में जाने की अनुमति नहीं थी।

पंजाब में 23 एफआईआर दर्ज हैं

जज अरशद हुसैन भुट्टा ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि जफर इकबाल 11 दिसंबर को अगली सुनवाई पर पेश हो। पिछली सुनवाई के दौरान जज ने अभियोजन और बचाव पक्ष के वकीलों की दलीलें सुनने के बाद सईद और अन्य पर अभियोग के लिए सात दिसंबर की तारीख तय की गई थी। पंजाब पुलिस के आतंकवाद निरोधी विभाग ने सईद और उसके साथियों के खिलाफ पंजाब प्रांत के विभिन्न शहरों में टेरर फंडिंग के आरोप में 23 एफआईआर दर्ज की हैं।

भारत ने यह कहा था

वहीं, भारत ने शुक्रवार को कहा था कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय का मानना है कि 2008 के मुंबई आतंकी हमले के दोषी हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर पाकिस्तान गंभीर नहीं है। हाफिज पाकिस्तान की मेहमाननवाजी का लुत्फ उठाते हुए खुले में घूम रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया से कहा कि हम सब जानते हैं कि इन हमलों का दोषी कौन है और हम यह भी जानते हैं कि इसका मास्टरमाइंड कौन है। हमें पता है कि मास्टरमाइंड खुले में घूम रहा है। हमने उनके साथ सारे सबूत सांझा किया है। कार्रवाई करना पाकिस्तान की जिम्मेदारी है। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement