Advertisement

FATF की बैठक से पहले पाकिस्तान ने 1,800 आतंकियों के नाम वॉचलिस्ट से हटाए

पाकिस्तान ने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की बैठक से पहले अपनी आतंकवादी न‍िगरानी सूची (Terrorists...
FATF की बैठक से पहले पाकिस्तान ने 1,800 आतंकियों के नाम वॉचलिस्ट से हटाए

पाकिस्तान ने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की बैठक से पहले अपनी आतंकवादी न‍िगरानी सूची (Terrorists Watch List) से लगभग 1,800 आतंकवादियों के नाम को हटा दिया है। इसमें 2008 मुंबई अटैक का मास्टर माइंड और लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर जकीउर रहमान लखवी भी शामिल है।

यह जानकारी अमेरिकी स्टार्टअप ने दी है, जो सूची को ऑटोमेट (स्वचालित) किए जाने का काम करती है। ये नाम पाकिस्तान के नेशनल काउंटर टेररिज़्म अथॉरिटी (NACTA) द्वारा बनाई जाने वाली सूची से हटाए गए हैं। एनएसीटीए की इस सूची की मदद से वित्तीय संस्थानों को संदिग्ध आतंकवादियों से कारोबार और लेनदेन करने से रोका जाता है।

न्यूयॉर्क स्थित रेगुलेटरी टेक्नॉलॉजी कंपनी Castellum.AI के अनुसार, 2018 की सूची में लगभग 7,600 नाम थे, मगर यह पिछले 18 महीनों में कम होकर 3,800 ही रह गए हैं। कैस्टेलम द्वारा एकत्र आंकड़ों के मुताबिक, मार्च की शुरुआत से लगभग 1,800 नाम हटा दिए गए हैं।

एफएटीएफ ने 27 बिंदुओं पर एक्शन के लिए जून तक का दिया है वक़्त

पेरिस स्थित फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पाकिस्‍तान को 27 बिंदुओं पर एक्‍शन लेने के लिए जून तक का समय दिया है। एफएटीएफ ने फरवरी में कहा था कि उसकी ओर से दिए गए 27 कार्यों में से 13 को पाकिस्‍तान पूरा नहीं कर पाया है। जबकि ये 13 कार्रवाइयां अधिकतर आतंकी फंडिंग से संबंधित हैं। माना जा रहा है कि पाकिस्तान ने ऐसा एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से बचने के लिए किया है।

कोई सार्वजनिक स्पष्टीकरण नहीं

वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, नामों को हटाने को लेकर पाकिस्तान सरकार ने कोई सार्वजनिक स्पष्टीकरण नहीं दिया  है। हालांकि एक पाकिस्‍तानी अधिकारी ईमेल के द्वारा बताया कि देश में आतंकवाद निरोधी प्रयासों को मजबूती देने वादे को पूरा करने के लिए चल रहे अभियान का हिस्‍सा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement