Advertisement

पाकिस्तान ने भारतीय पायलट की रिहाई पर रखी शर्त

भारतीय पायलट की रिहाई को लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बयान दिया है। विदेश...
पाकिस्तान ने भारतीय पायलट की रिहाई पर रखी शर्त

भारतीय पायलट की रिहाई को लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बयान दिया है। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारतीय पायलट की रिहाई के लिए शर्त रख दी है। कुरैशी का कहना है कि भारत-पाकिस्तान के बीच हालात सामान्य होने पर रिहाई को लेकर विचार किया जा सकता है। कुरैशी ने दावा किया कि भारतीय पायलट पूरी तरह सुरक्षित है और उसका पूरी तरह ख्याल रखा जा रहा है।

मीडिया को दिए बयान में शाह महमूद कुरैशी ने कहा, ‘’मैं भारत को और भारत की अवाम को ये पैगाम देना चाहूंगा कि पाकिस्तान एक जिम्मेदार मुल्क है, जिम्मेदार एयरफोर्स है। हम जेनेवा कनवेन्शन से वाकिफ हैं। उनको मैं यकीन दिलाता हूं कि आपके जो पायलट हैं वो पूरी तरह से सुरक्षित हैं। उनकी हर किस्म से हिफाजत की जा रही है।‘’

शाह महमूद कुरैशी ने आगे कहा, ‘’उनको जो भी सहूलियत चाहिए हम उनको देंगे। हमारी उनके साथ कोई व्‍यक्तिगत रंजिश नहीं है। हालात की बेहतरी में पाकिस्तान कोई भी जरूरी कदम उठाने के लिए तैयार है।‘’ जब उनसे यह पूछा गया कि क्या आप भारतीय पायलट को तुरंत और सेफ रिटर्न करेंगे तब उन्होंने कहा कि इस पर पाकिस्तान खुले दिल से विचार कर सकता है।

पायलट को किसी तरह का नुकसान न पहुंचाया जाए: भारत

भारत ने कहा कि पाकिस्तान इस बात को सुनिश्चित करें कि वायुसेना के पायलट को हिरासत में किसी तरह का नुकसान न पहुंचाया जाए। भारत उनके सुरक्षित और तुरंत वापसी की आशा करता है।

भारत ने इस्लामाबाद की तरफ से पायलट के फोटो और वीडियो बांटने पर भी आपत्ति जताई है। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में यह कहा गया- 'वीडियो में घायल भारतीय वायुसेना के जवानों को दिखाया जाना अशोभनीय था और यह इंटरनेशनल ह्यूमन लॉ और जेनेवा कन्वेंशन के नियमों के खिलाफ है।'

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा- यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उसकी धरती से चलाए जा रहे आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई को लेकर पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय दायित्व और द्विपक्षीय प्रतिबद्धता के बजाय भारत के खिलाफ आक्रामक तेवर दिखा रहा है। यह बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद कै कैम्प पर भारत की तरफ से किए गए हवाई हमले के बिल्कुल विपरीत है।

कौन हैं अभिनंदन वर्धमान

भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान को खदेड़ते हुए भारतीय वायु सेना का मिग-21 बायसन विमान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया। इस विमान को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान उड़ा रहे थे।

पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने भारतीय वायु सेना के फ्लाइंग पायलट को हिरासत में लिया है। विंग कमांडर अभिनंदन का एक वीडियो भी जारी किया गया। वीडियो में उनकी आंखों में पट्टी बंधी हुई है और उनके मुंह पर खून है। अभिनंदन वर्धमान विंग कमांडर हैं। वीडियो में उन्होंने अपना सर्विस नंबर 27981 बताया है। अभिनंदन वर्धमान के पिता रिटायर्ड एयर मार्शल रह चुके हैं। वीडियो में उनकी वर्दी पर अंग्रेजी में 'ABHI' लिखा हुआ है।

जिनेवा संधि के तहत नहीं डरा-धमका सकता है पाकिस्तान

अंतरराष्ट्रीय जिनेवा संधि के तहत युद्धबंदियों को डराने-धमकाने का काम या उनका अपमान नहीं किया जा सकता। युद्धबंदियों को लेकर जनता में उत्सुकता भी पैदा नहीं की जा सकती। केवल युद्धबंदियों को अपना नाम, सैन्य पद और नंबर बताने का प्रावधान है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad