Advertisement

दुनियाभर में कोरोना से 55 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित, मौत का आंकड़ा 3 लाख 46 हजार के पार

दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला 5,500,607 हो गया है। वहीं इस वायरस की वजह से 346,721 लोगों की मौत हो...
दुनियाभर में कोरोना से 55 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित, मौत का आंकड़ा 3 लाख 46 हजार के पार

दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला 5,500,607 हो गया है। वहीं इस वायरस की वजह से 346,721 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 2,302,069 लोग रिकवर भी हो चुके हैं। संक्रमितों की संख्या के हिसाब से अब ब्राज़ील रूस से आगे निकल गया है। यहां कुल 347,398 लोग कोरोना पॉज़िटिव हैं। अमेरिका में 16,41,585, ब्राज़ील में 363,211, रूस में 344,481, ब्रिटेन में 260,916 संक्रमण के मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

अमेरिका में ब्राजील की यात्रा करने वालों पर प्रतिबंध

अमेरिका ने उन लोगों के अपने यहां आने पर रोक लगा दी है जिन्होंने पिछले दो सप्ताह के दौरान ब्राज़ील की यात्रा की होगी। व्हॉइट हाउस ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि अमरीका आने वाले विदेशी नागरिकों ने यदि पिछले दो हफ़्तों के दौरान ब्राज़ील की यात्रा की होगी तो वे यहां नहीं आ सकेंगे। इस फ़ैसले के दो दिन पहले ही ब्राज़ील कोविड-19 की महामारी से दुनिया का दूसरा सबसे ज़्यादा प्रभावित देश बना था।

फ्रांस में हालात पहले के मुकाबले सुधरे

फ्रांस में लॉकडाउन लागू करने के बाद कोरोना संक्रमण के प्रतिदिन किए जाने वाले मामले रविवार को सबसे कम रहे। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि फ्रांस में संक्रमण और मौत दोनों ही मामलों में रविवार को सबसे कम बढ़ोतरी हुई है। फ्रांस में 17 मार्च से लॉकडाउन लागू है। अब ये उम्मीद की जा रही है कि फ्रांस ने इस महामारी का सबसे बुरा दौर देख लिया है। देश की पर्यावरण मंत्री एलीज़ाबेथ बॉर्न ने कहा कि सरकार लोगों को छुट्टियां मनाने के लिए विदेशों की यात्रा नहीं करने की सलाह देती है। इसके बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी ये कहा कि इन गर्मियों में फ्रांसीसी लोगों की विदेश यात्राओं की संभावनाएं कम हैं।

दक्षिण अफ्रीका में लॉकडाउन में ढील

दक्षिण अफ्रीका ने लॉकडाउन के प्रावधानों में और ढील देने का निर्णय किया है। राष्ट्रपति सायरिल रामाफोसा ने ऐलान किया है कि एक जून से लॉकडाउन की पाबंदियों में और छूट दी जाएगी ताकि अर्थव्यवस्था के बड़े क्षेत्रों को खोला जा सके। उन्होंने टीवी पर अपने संबोधन में कहा, "कैबिनेट ने फ़ैसला किया है कि पूरे देश के लिए ख़तरे के जिस स्तर को लेकर चेतावनी जारी की गई थी, उसे कम करके लेवल चार से लेवल तीन किया जाना चाहिए। "महामारी पर रोकथाम के तौर-तरीक़ों को लेकर इसे दक्षिण अफ्रीका के रवैये में महत्वपूर्ण बदलाव के रूप में देखा जा रहा है।

जर्मनी में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का काम

फ्रैंकफर्ट शहर के एक चर्च में एक धार्मिक कार्यक्रम के बाद 107 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। अब सरकारी अधिकारी उन लोगों का पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं जिन्होंने इस कार्यक्रम में भाग लिया था। 10 मई को एक बैपटिस्ट चर्च में ये कार्यक्रम हुआ था। अभी ये स्पष्ट नहीं है कि संक्रमित होने वाले सभी 107 लोगों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया था या फिर इनमें वे संक्रमित लोग भी शामिल हैं जिन तक दूसरों से संक्रमण पहुंचा।


ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन के लिए 4 जून को होगा वर्चुअल सम्मेलन

ब्रितानी प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए फंड जुटाने के लिए चार जून को वो एक वर्चुअल सम्मेलन का आयोजन करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बीच सभी राष्ट्र अपने अपने नागरिकों को बचाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन इसमें एक तरह के अंतरराष्ट्रीय सहयोग की जरूरत है। इसी दिशा में मिल वैक्सीन पर काम करने के लिए ब्रिटेन एक वर्चुअल सम्मेलन का आयोजन करेगा। उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले दिनों में देश में लॉकडाउन में राहत दी जाएगी और धीरे-धीरे कुछ स्कूल खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि सबसे पहले 1 जून से इंग्लैंड में छोटे बच्चों के स्कूल खुलेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad