Advertisement

ईरान में 255 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित, विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि

देश और दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। भारत में अभी तक 151 मामले सामने आए हैं...
ईरान में 255 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित, विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि

देश और दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। भारत में अभी तक 151 मामले सामने आए हैं जिनमें तीन की मौत हो चुकी है। दुनिया के 159 देशों में 1,85,000 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 7,000 से अधिक लोगों की इससे जान चली गई है। बुधवार को विदेश मंत्रालय ने बताया कि विदेश में रह रहे या किसी काम से दूसरे देश गए 276 भारतीय कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं जिसमें ईरान में 255 भारतीयों में संक्रमण पाया गया है।

लोकसभा में एक लिखित जवाब में विदेश मंत्रालय ने बताया कि 276 भारतीय विदेशों में कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जिनमें ईरान में 255, यूएई में 12, इटली में 5, हॉंग कॉग, कुवैत, रवांडा और श्रीलंका में एक-एक भारतीय शामिल हैं।  

15 लाख टन चिकित्सा सहायता दी

विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि भारत ने चीन को 15 लाख टन चिकित्सा संबंधी सहायता मुहैया कराई है जिसमें एक लाख मास्क, एक  लाख सर्जिकल मास्क, एक लाख सर्जिकल दस्ताने, 75 इंफ्यूजन पंप, 30 एंटरल फीडिंग पंप, 21 डिफिसलरेटर और चार हजार एन-95 मास्क शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना सी-17 विशेष विमान द्वारा यह सामान चीन के वुहान में भेजा गया था। 

कोरोना वायरस का कहर इस तरह है कि अमेरिका जैसे विकसित देश में इस संक्रामक बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 105 पर पहुंच गई है और यह विषाणु उसके सभी 50 राज्यों तक फैल गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हालात को संभालने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं जिनमें अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए एक हजार अरब डॉलर का पैकेज देना भी शामिल है।

चीन में मृतकों की संख्या पहुंची 3,237

कोरोना वायरस का केंद्र रहे चीन के वुहान शहर में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन केवल एक मामले की पुष्टि हुई। हालांकि देश में इस बीमारी से 11 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 3,237 पर पहुंच गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि देश में मंगलवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से 11 और लोगों की मौत हुई तथा 13 नए मामलों की पुष्टि हुई।

छह देश सबसे ज्यादा प्रभावित

डब्ल्यएचओ और अन्य एजेंसियों के आंकड़े बताते हैं कि दुनिया में छह देश कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। चीन में 3,237 लोग मारे गए हैं। इटली में 2,503 लोगों ने दम तोड़ा है। ईरान में 988 लोगों की जान गई है। स्पेन में 491, दक्षिण कोरिया में 81 और ब्रिटेन में 71 लोग मारे गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad