Advertisement

जो बाइडेन ने दिया बड़ा बयान, बताया पाकिस्तान को दुनिया का सबसे 'खतरनाक' देश

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पाकिस्तान को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। बाइडेन ने पाकिस्तान को दुनिया...
जो बाइडेन ने दिया बड़ा बयान, बताया पाकिस्तान को दुनिया का सबसे 'खतरनाक' देश

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पाकिस्तान को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। बाइडेन ने पाकिस्तान को दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में एक बताया है क्योंकि उसके पास बिना किसी सामंजस्य के परमाणु हथियार हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ये टिप्पणी लॉस एंजिल्स (कैलिफोर्निया) में एक डेमोक्रेटिक कांग्रेसनल कैंपेन कमेटी रिसेप्शन में की। इस दौरान वह चीन और रूस के ऊपर भी जमकर बरसे।

गौरतलब है कि पाकिस्तान पर टिप्पणी उस समय की गई जब बाइडेन चीन और व्लादिमीर पुतिन की रूस के संबंध में अमेरिकी विदेश नीति के बारे में बात कर रहे थे। बता दें कि बाइडेन की टिप्पणी को अमेरिका के साथ संबंध सुधारने के शहबाज शरीफ सरकार के प्रयास के लिए एक झटके के रूप में देखा जा सकता है।

कार्यक्रम में, बाइडेन ने कहा कि 21वीं सदी की दूसरी तिमाही में अमेरिका के लिए गतिशीलता को बदलने के लिए बहुत सारे अवसर थे। बाइडेन ने कहा, "बहुत कुछ चल रहा है। लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए 21 वीं सदी की दूसरी तिमाही में गतिशीलता को बदलने के लिए बहुत सारे अवसर हैं।"

जाहिर है कि ये टिप्पणियां अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति डॉक्यूमेंट जारी होने के दो दिन बाद आई हैं। जिसके 48 पन्नों के दस्तावेज में पाकिस्तान का जिक्र नहीं है। बुधवार को, बिडेन प्रशासन ने चीन और रूस दोनों द्वारा अमेरिका के लिए खतरे को रेखांकित करते हुए, कांग्रेस द्वारा अनिवार्य प्रमुख नीति दस्तावेज जारी किया।

राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति में कहा गया है कि चीन और रूस जिन्होंने इस साल की शुरुआत में "नो-लिमिट पार्टनरशिप" की घोषणा की थी, वे एक-दूसरे के साथ तेजी से जुड़े हुए हैं, लेकिन उनके सामने जो चुनौतियां हैं, वे अलग हैं। नीति दस्तावेज का तर्क है कि चीन के साथ प्रतिस्पर्धा हिंद-प्रशांत में सबसे अधिक स्पष्ट है, लेकिन यह तेजी से वैश्विक भी है।अमेरिकी सुरक्षा रणनीति ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अगले दस वर्ष चीन के साथ प्रतिस्पर्धा का एक निर्णायक दशक होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad