Advertisement

अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्रों को सड़कों से जोड़ने भारत करेगा 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश

नेपाल और बांग्लादेश जैसे पड़ोसी देशों के साथ व्यापार को सुगम बनाने भारत 25 हजार करोड़ रुपये के निवेश से...
अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्रों को सड़कों से जोड़ने भारत करेगा 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश

नेपाल और बांग्लादेश जैसे पड़ोसी देशों के साथ व्यापार को सुगम बनाने भारत 25 हजार करोड़ रुपये के निवेश से प्रमुख राजमार्ग गलियारों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्रों से जोड़ेगा।

पीटीआई के मुताबिक केंद्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस योजना के तहत करीब दो हजार किलोमीटर राजमार्ग बनाये जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘प्रमुख राजमार्ग गलियारों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्रों से जोड़ने के लिए करीब दो हजार किलोमीटर राजमार्ग बनाये जाएंगे।”

उन्होंने कहा कि यह नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और म्यांमार के साथ व्यापार के लिए किया जाएगा। यह भारतमाला परियोजना का हिस्सा होगा।

मंत्रिमंडल ने करीब सात लाख करोड़ रुपये के खर्च से मार्च 2022 तक 83,677 किलेामीटर सड़क बनाने को 25 अक्तूबर को मंजूरी दी थी। इसमें 5.35 लाख करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी भारतमाला परियोजना भी शामिल है।

परियोजना के वित्त पोषण के बारे में पूछे जाने पर गडकरी ने कहा कि केंद्रीय सड़क कोष से 2.37 लाख करोड़ रुपये आएंगे जबकि 2.05 लाख करोड़ रपये बाजार से जुटाए जाएंगे। इसके अलावा राजमार्ग परियोजनाओं के मौद्रीकरण से 34 हजार करोड़ रुपये तथा बजटीय आवंटन से 60 हजार रुपये जुटाये जाएंगे।

गडकरी ने कहा कि इसके अलावा और भी कुछ परियोजनाएं हैं जिनका लक्ष्य दक्षिण एशिया तथा आसियान के देशों के साथ संपर्क बढ़ाना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad