Advertisement

गिलगिट-बाल्टिस्तान में चुनाव के लिए कोर्ट के आदेश पर भारत ने पाक से विरोध जताया

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट द्वारा गिलगिट-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराने के लिए अनुमति दिए जाने पर भारत...
गिलगिट-बाल्टिस्तान में चुनाव के लिए कोर्ट के आदेश पर भारत ने पाक से विरोध जताया

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट द्वारा गिलगिट-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराने के लिए अनुमति दिए जाने पर भारत ने पाकिस्तान के समक्ष कड़ा विरोध जताया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान को स्पष्ट रूप से बता दिया गया है कि गिलगिट और बाल्टिस्तान सहित समूचा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न हिस्सा है। पाकिस्तान को अवैध रूप से कब्जाए क्षेत्र को तुरंत खाली कर देना चाहिए।

पाक सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव के लिए दी अनुमति

हाल में पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने क्षेत्र में आम चुनाव कराने के लिए गिलगिट-बाल्टिस्तान सरकार के 2018 के आदेश में संशोधन को अनुमति दे दी है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत ने पाकिस्तान के वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया और कथित गिलगिट-बाल्टिस्तान के बारे में पाक सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कड़ा एतराज जताया है।

गिलगिट-बाल्टिस्तान पर भारत की आपत्ति

भारत ने कहा है कि पाकिस्तान सरकार अथवा उसकी न्यायपालिका का अवैध रूप से कब्जाए क्षेत्र पर कोई अधिकार नहीं है। गिलगिट-बाल्टिस्तान सहित समूचे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश भारत के अभिन्न हिस्सा हैं। पाक द्वारा पाक अधिकृत जम्मू-कश्मीर के क्षेत्र पर किसी भी कार्यवाही और बदलाव को भारत पूरी तरह खारिज करता है। पाकिस्तान की हाल की कार्यवाही न तो क्षेत्र पर अवैध कब्जे को छिपा सकती है, न ही वहां मानवाधिकारों के उल्लंघन और स्वतंत्रता की आजादी के अधिकार और शोषण को नकार सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad