Home दुनिया दक्षिण एशिया पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग की इफ्तार पार्टी में आए मेहमानों से बदसलूकी, एजेंसियों ने लौटाया

पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग की इफ्तार पार्टी में आए मेहमानों से बदसलूकी, एजेंसियों ने लौटाया

आउटलुक टीम - JUN 02 , 2019
पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग की इफ्तार पार्टी में आए मेहमानों से बदसलूकी, एजेंसियों ने लौटाया
पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग की इफ्तार पार्टी में आए मेहमानों से बदसलूकी, एजेंसियों ने लौटाया
आउटलुक टीम

पाकिस्तान के इस्लामाबाद स्थित भारतीय दूतावास में आयोजित इफ्तार पार्टी के मेहमानों को पाक प्रशासन की ओर से रोके जाने का मामला सामने आया है। आरोप है कि पाकिस्तानी एजेंसियों ने होटल सेरेना में आयोजित की गई इफ्तार पार्टी का रास्ता रोकने का प्रयास किया। शनिवार की पार्टी में आने वाले करीब सैकड़ों मेहमानों को एजेंसियों ने वापस भेज दिया और उनका उत्पीड़न भी किया गया।

पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने कहा कि हम अपने उन सभी मेहमानों से माफी मांगते हैं, जिन्हें वापस लौटा दिया गया। पाक एजेंसियों की इस प्रकार की हरकत निराशाजनक है। उन्होंने कहा, 'पाक अधिकारियों ने न केवल कूटनीतिक प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया बल्कि असभ्य व्यवहार किया। इससे द्विपक्षीय संबंधों पर असर पड़ेगा।'

गौरतलब है कि 1 जून को उच्चायोग ने इफ्तार पार्टी का आयोजन किया था, जिसमें पाकिस्तान आलाकमान के अलावा प्रधानमंत्री इमरान खान को भी न्योता दिया गया था। साथ ही  पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, विदेश सचिव सोहेल महमूद, सीनेट चेयरमैन और नेशनल असेंबली के स्पीकर को भी निमंत्रण दिया गया था।

भारत ने दी थी चेतावनी

पिछले साल दिसंबर में भी भारतीय राजनयिकों को परेशान करने के लिए उनके घरों की बिजली काटी गई थी, गैस कनेक्शन देने में देरी की और कई अधिकारियों का इंटरनेट कनेक्शन ब्लॉक कर दिया था। आरोप है कि पाक एजेंसियां राजनयिकों की जासूसी कर रही हैं। भारतीय उच्चायोग ने अपने राजनयिकों के उत्पीड़न का मामला पाक विदेश मंत्रालय के सामने उठाया था। इसके बाद भारतीय मिशन ने एक नोट जारी कर पाक को चेतावनी दी थी।

एजेंसी इनपुट्स

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से