Advertisement

चीन में फिर से कोरोना का खौफ, शीआन में लगाया लॉकडाउन, जानें अहम बातें

चीन ने कोरोना वायरस के मामले बढ़ने पर उत्तरी शहर शियान में लॉकडाउन लगाने का बुधवार को आदेश दिया। बता...
चीन में फिर से कोरोना का खौफ, शीआन में लगाया लॉकडाउन, जानें अहम बातें

चीन ने कोरोना वायरस के मामले बढ़ने पर उत्तरी शहर शियान में लॉकडाउन लगाने का बुधवार को आदेश दिया। बता दें कि यहां की जनसंख्या 1.3 करोड़ है। सरकारी मीडिया की खबर के मुताबिक, शहर के अधिकारियों ने सभी निवासियों को बाहर जाने की अत्यंत आवश्यकता नहीं होने तक घर में ही रहने का आदेश दिया है और विशेष मामलों को छोड़ कर शहर आने-जाने वाले सभी परिवहन को स्थगित कर दिया है। इस आदेश से देश में शीतकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने से कुछ हफ्ते पहले घबराहट पैदा हो गई है।

राज्य के मीडिया ने बताया कि शहर के अधिकारियों ने सभी निवासियों को घर पर रहने का आदेश दिया, जब तक कि उनके पास बाहर जाने का कोई दबाव न हो और विशेष मामलों के अलावा शहर से आने-जाने के लिए सभी परिवहन को निलंबित कर दिया।

आदेश में कहा गया है कि प्रत्येक घर के एक व्यक्ति को हर दो दिन में घरेलू जरूरत का सामान खरीदने की अनुमति दी जाएगी। यह बुधवार की मध्यरात्रि से प्रभावी हुआ, इसे कब हटाया जा सकता है, इस पर कोई बात नहीं कही गई है।

सोशल मीडिया पोस्ट में किराने का सामान और घरेलू उत्पादों की सप्लाई की घबराहट दर्ज की, सरकार ने कहा कि गुरुवार को नई आपूर्ति की जाएगी।

शीआन ने गुरुवार को पिछले 24 घंटों में स्थानीय रूप से प्रसारित 63 अन्य मामलों की सूचना दी, जो पिछले सप्ताह में शहर के कुल कम से कम 211 तक पहुंच गया। शीआन शानक्सी प्रांत की राजधानी है, जो अपने शाही अवशेषों के लिए प्रसिद्ध है, साथ ही साथ उद्योग का एक प्रमुख केंद्र भी है।

चीन शंघाई के पास झेजियांग के पूर्वी प्रांत के कई शहरों में भी पर्याप्त प्रकोप से निपट रहा है, हालांकि वहां अलगाव के उपायों को अधिक संकीर्ण रूप से लक्षित किया गया है।

चीन ने नए प्रसार को शून्य पर लाने की अपनी नीति के तहत सख्त महामारी नियंत्रण उपायों को अपनाया है, जिससे बार-बार लॉकडाउन, सार्वभौमिक मास्किंग और बड़े पैमाने पर परीक्षण हो रहे हैं। जबकि यात्रा और व्यापार में बड़े पैमाने पर व्यवधान के कारण नीति पूरी तरह से सफल नहीं रही है, बीजिंग इसका श्रेय बड़े पैमाने पर वायरस के प्रसार को देता है। फरवरी 4 पर बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों की शुरुआत से पहले हाल के दिनों में उन उपायों को आगे बढ़ाया गया है। चीन ने कोविड-19 के कुल 100,644 मामलों में से 4,636 लोगों की मौत की सूचना दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad