Home दुनिया दक्षिण एशिया बांग्लादेश चुनाव में शेख हसीना की बड़ी जीत, विपक्ष को सिर्फ सात सीटें, लगे धांधली के आरोप

बांग्लादेश चुनाव में शेख हसीना की बड़ी जीत, विपक्ष को सिर्फ सात सीटें, लगे धांधली के आरोप

आउटलुक टीम - DEC 31 , 2018
बांग्लादेश चुनाव में शेख हसीना की बड़ी जीत, विपक्ष को सिर्फ सात सीटें, लगे धांधली के आरोप
बांग्लादेश चुनाव में शेख हसीना की बड़ी जीत, विपक्ष को सिर्फ सात सीटें, लगे धांधली के आरोप

बांग्लादेश चुनाव में प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी ने लगातार तीसरी बार जीत हासिल की है। जबकि विपक्ष ने कुल सात सीटों पर जीत दर्ज की है। हसीना 2009 से बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हैं। इस बीच विपक्ष ने चुनाव में धांधली के आरोप लगाते हुए दोबारा मतदान कराए जाने की मांग की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हसीना की अवामी लीग आवामी लीग ने 300 संसदीय सीटों में से लगभग 266 पर जीत दर्ज की है और उन्होंने पिछले चुनावों से अधिक सीटें जीती हैं। प्रमुख विपक्षी दल नेशनल यूनिटी फ्रंट (एनयूएफ) और इसके सहयोगी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) महज 7 सीटों पर सिमट कर रह गई।

विपक्ष ने लगाए धांधली के आरोप

आम चुनावों में भारी धांधली के आरोप लगाए जा रहे हैं। बांग्लादेश के विपक्षी दलों आम चुनावों की निंदा की है और इसे 'हास्यास्पद' बताया है। विपक्षी दलों ने फिर से मतदान कराने की मांग की है। विपक्ष ने कुल सात सीटों पर जीत दर्ज की है। विपक्षी नेता कमाल हुसैन ने कहा कि वे चुनाव आयोग से गुजारिश करते हैं कि इन हास्यास्पद नतीजों को अमान्य कर दें। वे मांग कर रहे हैं कि जितनी जल्दी संभव हो, एक निष्पक्ष सरकार की देखरेख में फिर से चुनाव कराए जाए।

हिंसा के बीच हुआ चुनाव

आम चुनाव के बीच हुई हिंसा में एक सुरक्षाकर्मी समेत 17 लोगों के मारे जाने की जानकारी है। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि देशभर में हिंसा की 100 शिकायतें मिली हैं। बताया जा रहा है कि मरने वालों में अधिकतर सत्ता पार्टी के कार्यकर्ता हैं।

300 संसदीय सीटों में से 299 सीटों पर ही हुआ चुनाव

बांग्लादेशी चुनाव आयोग के अनुसार 300 संसदीय सीटों में से 299 सीटों पर चुनाव हुआ है। इसके लिए 1,848 उम्मीदवार मैदान में हैं, चुनाव के लिए 40,183 मतदान केन्द्र बनाए गए। एक उम्मीदवार के निधन के कारण एक सीट पर चुनाव नहीं हुआ। बांग्लादेश में हो रहा ये 11वां आम चुनाव था, देश में करीब 10.41 करोड़ आधिकारिक मतदाता हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से