Advertisement

इस देश में मोदी से क्यों नाराज हैं युवा; विरोध करने पर चले आंसू गैस के गोले, खानी पड़ी रबड़ की गोलियां, 14 घायल

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे के खिलाफ ढाका विश्वविद्यालय परिसर में प्रदर्शन...
इस देश में मोदी से क्यों नाराज हैं युवा; विरोध करने पर चले आंसू गैस के गोले, खानी पड़ी रबड़ की गोलियां, 14 घायल

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे के खिलाफ ढाका विश्वविद्यालय परिसर में प्रदर्शन के दौरान कम से कम 14 लोग घायल हो गए हैं। वहीं बांग्लादेश की पुलिस ने गुरुवार को सैकड़ों छात्र प्रदर्शनकारियों पर रबर की गोलियां चलाई और आंसू गैस के गोले दागे।  बता दें कि बांग्लादेश की स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती और राष्ट्रपिता, बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी के संयुक्त समारोह में भाग लेने के लिए मोदी के शुक्रवार को यहां पहुंचे हैं।

एएफपी के अनुसार, बांग्लादेश की पुलिस ने गुरुवार को सैकड़ों छात्र प्रदर्शनकारियों पर रबर की गोलियां चलाईं और आंसू गैस के गोले दागे। पुलिस ने कहा की प्रदर्शनकारियों ने राजधानी ढाका में मार्च किया, जिसमें अधिकारियों पर कई पत्थर और पत्थर फेंके गए, जिससे कम से कम चार घायल हो गए। उन्होंने कहा, ‘हमने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और रबर की गोलियां चलाईं। 200 प्रदर्शनकारी थे। पुलिस ने हिंसा के लिए 33 लोगों को गिरफ्तार किया है।

घायलों में दो पत्रकार और सरकार समर्थक बांग्लादेश छात्र लीग (बीसीएल) के कार्यकर्ता शामिल हैं। वामपंथी छात्र संगठनों के कार्यकर्ता जो मोदी की यात्रा के खिलाफ गुरुवार को प्रदर्शन कर रहे थे, ढाका विश्वविद्यालय परिसर में कथित तौर पर सरकार समर्थक बीसीएल के हमले के शिकार हुए।

मार्च के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रदर्शन में 2,000 मुख्य रूप से छात्र प्रदर्शनकारी शामिल हुए। प्रदर्शनकारियों ने नरेंद्र मोदी पर 2002 में गुजरात में धार्मिक तनाव और मुस्लिम विरोधी हिंसा भड़काने का आरोप लगाया। छात्र अधिकार परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी बिन यामीन मोल्ला ने विरोध प्रदर्शन का आयोजन करते हुए कहा, “कुछ 40 प्रदर्शनकारी घायल हो गए, जिनमें 18 लोग पुलिस की पिटाई और रबर की गोलियों से घायल हुए।” 

इससे पहले दिन भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा का विरोध करते हुए जुबो ओधिकर परिषद कार्यकर्ता शहर के मोतीझील इलाके में पुलिस से भिड़ गए। प्रोग्रेसिव स्टूडेंट अलायंस ’के बैनर तले वामपंथी छात्र संगठन मोदी के दौरे के विरोध में कैंपस के वीसी चातर इलाके में प्रदर्शन कर रहे थे।

वामपंथी संगठनों ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ पार्टी की छात्र शाखा बांग्लादेश छात्र लीग (बीसीएल) के कार्यकर्ताओं ने गुरुवार शाम करीब 8 बजे प्रदर्शनकारियों पर हमला किया।सभी 14 घायलों का ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad