Home दुनिया दक्षिण एशिया पाकिस्तान: लाहौर के दाता दरबार में विस्फोट, 8 लोगों की मौत, 24 से अधिक घायल

पाकिस्तान: लाहौर के दाता दरबार में विस्फोट, 8 लोगों की मौत, 24 से अधिक घायल

आउटलुक टीम - MAY 08 , 2019
पाकिस्तान: लाहौर के दाता दरबार में विस्फोट, 8 लोगों की मौत,  24 से अधिक घायल
पाकिस्तान: लाहौर के दाता दरबार में विस्फोट, 5 लोगों की मौत 24 घायल
डॉन अखबार
आउटलुक टीम

पाकिस्तान में लाहौर के दाता दरबार के पास बुधवार सुबह बड़ा धमाका हुआ। इस धमाके में मरने वालों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है जबकि 24 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। मरने वालों में तीन पुलिस वाले भी शामिल हैं। घायलों को अस्‍पताल ले जाया गया है। इनमें से कुछ घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है। अभी तक किसी संगठन ने इस हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है।

पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ की वेबसाइट के मुताबिक, दाता दरबार के गेट नंबर-2 के पास हुए विस्फोट के बाद मौके पर पहुंचे पुलिस और सुरक्षाबल के जवान मामले की जांच कर रहे हैं। धमाके के बाद सुरक्षाबल वहां एहतियात बरत रहे हैं और इलाके की चारों तरफ से घेराबंदी कर दी गई है। घटना की जांच के लिए फोरेंसिक एक्‍सपर्ट को मौके पर बुलाया गया है।

जियो न्यूज ने बताया कि विस्फोट में तीन पुलिस अधिकारी शहीद हो गए। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि विस्फोट में लगभग 20 लोग घायल हुए हैं। डीआईजी ऑपरेशंस लाहौर साइट पर पहुंच रहे हैं और पास के अस्पताल में भर्ती घायलों से भी मिलेंगे। शुरुआती रिपोर्टों से पता चलता है कि पुलिस फ्लीट को विशेष रूप से टारगेट किया गया था। पंजाब प्रांत पुलिस विस्फोट स्थल पर पहुंच गई है।

दाता दरबार तीर्थस्थल लाहौर में एक प्रमुख आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक केंद्र है। 1980 के दशक में सैन्य तानाशाह जिया उल-हक के शासन में इस मंदिर का बहुत विस्तार हुआ था। उस समय यह मंदिर दक्षिण एशिया में सबसे बड़ा बन गया था। 

यह घटना पाकिस्‍तान के क्‍वेटा में 12 अप्रैल को हुए ब्‍लास्‍ट के एक माह के भीतर हुई है। हजारा समुदाय के लोगों को निशाना बनाकर किए गए इस हमले में 14 लोगों की जान चली गई थी, जबकि 25 से अधिक घायल हो गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से