Advertisement
Home दुनिया जी20 में बोले पीएम मोदी, आज की खाद की कमी कल का खाद्य संकट है

जी20 में बोले पीएम मोदी, आज की खाद की कमी कल का खाद्य संकट है

आउटलुक टीम - NOV 15 , 2022
जी20 में बोले पीएम मोदी, आज की खाद की कमी कल का खाद्य संकट है
जी20 में बोले पीएम मोदी, आज की खाद की कमी कल का खाद्य संकट है
ANI
आउटलुक टीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जी-20 नेताओं को आगाह किया कि आज की उर्वरक कमी कल के खाद्य संकट का कारण बन सकती है और उन्होंने खाद और खाद्यान्न दोनों के लिए आपूर्ति श्रृंखला को ''स्थिर'' बनाए रखने की पुरजोर वकालत की।

जी-20 शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन में, मोदी ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे भारत ने कई देशों को खाद्यान्न की आपूर्ति करते हुए कोविड-19 महामारी के दौरान अपने 1.3 बिलियन नागरिकों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की।

मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा, "खाद्य सुरक्षा के लिहाज से उर्वरकों की मौजूदा कमी भी एक बड़ा संकट है। आज की उर्वरक कमी कल का खाद्य संकट है, जिसके लिए दुनिया के पास कोई समाधान नहीं होगा।" 

उन्होंने कहा, "हमें खाद और खाद्यान्न दोनों की आपूर्ति श्रृंखला को स्थिर और सुनिश्चित बनाए रखने के लिए आपसी समझौता करना चाहिए। भारत में, स्थायी खाद्य सुरक्षा के लिए, हम प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दे रहे हैं, और बाजरा जैसे पौष्टिक और पारंपरिक खाद्यान्न को फिर से लोकप्रिय बना रहे हैं।"

प्रधान मंत्री जी 20 शिखर सम्मेलन में खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर एक सत्र को संबोधित कर रहे थे। दुनिया के विभिन्न हिस्से यूक्रेन पर रूसी आक्रमण से उत्पन्न खाद्य सुरक्षा की चुनौती का सामना कर रहे हैं। यूक्रेन गेहूं का एक प्रमुख उत्पादक है और इसके मुख्य भोजन के निर्यात में रुकावट ने वैश्विक स्तर पर इसकी कमी को जन्म दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement