Advertisement

इजराइल में फिर से संसद हुई भंग, 4 साल के अंदर पांचवीं बार होगा चुनाव

इजरायल की संसद ने गुरुवार को खुद को भंग करने और देश में चार साल से भी कम समय में पांचवीं बार नवंबर में...
इजराइल में फिर से संसद हुई भंग, 4 साल के अंदर पांचवीं बार होगा चुनाव

इजरायल की संसद ने गुरुवार को खुद को भंग करने और देश में चार साल से भी कम समय में पांचवीं बार नवंबर में चुनाव कराने के लिए मतदान किया।

इज़राइल के विदेश मंत्री और निवर्तमान गठबंधन सरकार के वास्तुकार यायर लैपिड शुक्रवार की आधी रात के बाद देश के कार्यवाहक प्रधान मंत्री बन जाएंगे। वह प्रधानमंत्री पद को संभालने वाले 14वें व्यक्ति होंगे, जो इजरायल के सबसे कम समय तक सेवा देने वाले प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट से पदभार ग्रहण करेंगे।

नेतन्याहू को सत्ता से हटाने के लिए बेनेट और लैपिड के बीच एक समझौता हुआ था। समझौते में यह तय हुआ कि मौजूदा फॉरेन मिनिस्टर कार्यवाहक पीएम बने रहेंगे। इसका अर्थ है कि अगले महीने इजरायल दौरे पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के आगमन पर उनका स्वागत बेनेट के बजाय लैपिड करेंगे

सोमवार को नफ्ताली बेनेट और यायिर लैपिड संसद भंग करने की राय पर सहमत हो गए। इजरायल में अटकलों का बाज़ार गर्म था कि इजरायल का सत्तारूढ़ गठबंधन टूट सकता है लेकिन एक संयुक्त बयान जारी करते हुए बेनेट और लैपिड ने अपने दलों के बीच गठबंधन को तोड़ने की जानकारी दी। माना जा रहा है कि 1 नवंबर को नए चुनाव हो सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad