Home दुनिया पाकिस्तान ने 15 महीने में चौथी बार हटाया चीनी ऐप टिक-टॉक से बैन, ये शर्तें लागू

पाकिस्तान ने 15 महीने में चौथी बार हटाया चीनी ऐप टिक-टॉक से बैन, ये शर्तें लागू

आउटलुक टीम - NOV 20 , 2021
पाकिस्तान ने 15 महीने में चौथी बार हटाया चीनी ऐप टिक-टॉक से बैन, ये शर्तें लागू
प्रतीकात्मक तस्वीर
आउटलुक टीम

पाकिस्तान के मीडिया विनियमन प्राधिकरण ने शुक्रवार को चार महीने के बाद इस बार फिर से टिकटॉक पर प्रतिबंध हटा दिया है। वीडियो-साझा करने वाली चीन की लोकप्रिय सेवा ने आश्वासन दिया है कि यह अश्लील सामग्री के प्रसार को नियंत्रित करेगा। पिछले 15 महीनों में ऐसा चौथी बार हुआ है जब पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण ने इस तरह का प्रतिबंध लगाया और फिर हटाया है।

पाकिस्तान ने पहली बार अक्टूबर 2020 में टिकटॉक को ब्लॉक किया था, जो पाकिस्तानी किशोरों और युवा वयस्कों के बीच बहुत लोकप्रिय है। उसने कहा था कि उसे ऐप पर कथित रूप से "अनैतिक, अश्लील और अशिष्ट" पाए जाने को लेकर कई शिकायतें मिली थीं।

नियामक एजेंसी ने ट्विटर पर एक बयान में कहा कि टिकटॉक ने पाकिस्तान को आश्वासन दिया था कि वह "गैरकानूनी सामग्री" अपलोड करने वाले उपयोगकर्ताओं को भी ब्लॉक कर देगा।

चीन के बाइटडांस के स्वामित्व वाले ऐप को पाकिस्तान में लगभग 3.9 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। पाकिस्तान, जिसके चीन के साथ घनिष्ठ संबंध हैं, अवैध सामग्री को नियंत्रित करने के लिए एक प्रभावी तंत्र विकसित करने के लिए टिकटॉक से आग्रह करता रहा है।

पिछले कुछ वर्षों में, पाकिस्तान ने सामग्री के बारे में फेसबुक और ट्विटर को सैकड़ों शिकायतें भेजी हैं। उसने आरोप लगाया है कि यह आक्रामक और संभावित रूप से इस्लाम का अपमान है, जो पाकिस्तानी कानून के खिलाफ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से