Home दुनिया जानें कौन हैं असर मलिक? जिन्होंने नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई से किया निकाह

जानें कौन हैं असर मलिक? जिन्होंने नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई से किया निकाह

आउटलुक टीम - NOV 10 , 2021
जानें कौन हैं असर मलिक? जिन्होंने नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई से किया निकाह
मलाला यूसुफजई और उनके पति असर मलिक
ट्विटर
आउटलुक टीम

नोबेल पुरस्कार विजेता और शिक्षा कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने ट्विटर पर अपनी शादी की घोषणा की है। 24 वर्षीय पाकिस्तानी मानवाधिकार एक्टिविस्ट, जिसे तालिबान ने शिक्षा की हिमायत करने के कारण गोली मार दी थी उन्होंने मंगलवार को असर मलिक और उनके परिवार के साथ अपने जश्न की तस्वीरें ट्विटर पर शेयर कीं हैं। आप जानना चाहेंगे कि आखिर नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने किसके साथ शादी रचाई है। 

कौन हैं असर मलिक?

मलाला यूसुफजई के पति असर मलिक स्पोर्ट्स इंडस्ट्री से संबंध रखते हैं। उनके लिक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में हाई परफॉर्मेंस जनरल मैनेजर हैं। उन्होंने लाहौर यूनिवर्सिटी ऑफ मैनेजमेंट साइंस से इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया है। वे कोका कोला और फ्राइसलैंड कैंपिना जैसे फेमस ब्रांड के लिए भी काम कर चुके हैं।

असर मलिक पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) की फ्रेंचाइजी मुल्तान सुल्तान के लिए भी ऑपरेशनल मैनेजन के रूप में काम कर चुके हैं। उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से फिलॉसोफी, राजनीति शास्त्र और इकोनॉमिक्स में भी पढ़ाई की है।

बता दें कि असर मलिक की पत्नी मलाला यूसुफजई का जन्म पाकिस्तान में हुआ। पाकिस्तान में लड़कियों की शिक्षा की हिमायत करने वाली मलाला यूसुफजई पर तालिबान आतंकियों ने 2012 में हमला किया। उस समय उनकी उम्र 15 साल थी। लड़कियों की शिक्षा और अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाली मलाला पाकिस्तान में आतंकियों के निशाने पर रहीं। उन्हें 2012 में पाकिस्तान की खूबसूरत स्वात घाटी में स्कूल से घर लौटते समय गोली मार दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से