Home दुनिया जानिए- आखिर क्या है सेक्स के दौरान 'स्टेल्थिंग', जिस पर लगाया गया है प्रतिबंध

जानिए- आखिर क्या है सेक्स के दौरान 'स्टेल्थिंग', जिस पर लगाया गया है प्रतिबंध

आउटलुक टीम - OCT 14 , 2021
जानिए- आखिर क्या है सेक्स के दौरान 'स्टेल्थिंग', जिस पर लगाया गया है प्रतिबंध
प्रतीकात्मक तस्वीर
आउटलुक टीम

अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया राज्य की असेंबली ने स्टेल्थिंग यानी ‘सेक्स के दौरान अपने साथी की जानकारी या सहमति के बिना कंडोम हटाने’ पर प्रतिबंध लगा दिया है। कई देशों में इसे स्टेल्थिंग को बलात्कार भी माना जाता है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार पिछले चार साल से इस क़ानून के लिए डेमोक्रेट सदस्य क्रिस्टीना गार्सिया कोशिश कर रही थीं। असेंबली में इस विधेयक को पेश करने वाली गार्सिया ने वहां कहा, ''अब स्पष्ट है कि कैलिफोर्निया में ऐसा करना अपराध है।''

गार्सिया ने कहा, "यह अपनी तरह का देश का पहला कानून है। मैं बाकी के राज्यों से भी कैलिफोर्निया के रास्ते पर चलने और यह स्पष्ट करने का अनुरोध करती हूं कि स्टेल्थिंग न सिर्फ अनैतिक, बल्कि यह अवैध भी है।"

बता दें कि क्रिस्टीना गार्सिया 2017 से स्टेल्थिंग का कानून बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रही हैं। उस दौरान छात्रा रहीं एलेक्जेंड्रा ब्रोडस्की की एक रिपोर्ट 'कोलंबिया जर्नल ऑफ जेंडर एंड लॉ' में प्रकाशित हुई थी। लोगों में इस कानून के लिए जागरुकता फैलाने का श्रेय इस रिपोर्ट को ही जाता है।


क्या है स्टेल्थिंग

आसान शब्दों में कहा जाए तो स्टेल्थिंग का मतलब यौन संबंध बनाने के दौरान साथी को बताए बिना कंडोम हटाकर या उसे जान कर नुकसान पहुंचाने से हैं। इन हरकतो की वजह साथी में यौन संचारित रोगों से संक्रमित होने या गर्भवती होने का खतरा पैदा हो सकता है। इसके साथ ही यह पीड़ित या पीड़िता की गरिमा का भी उल्लंघन करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से