Advertisement

भारत यात्रा से पहले बोले ट्रंप- अनुकूल रहा तो कर सकते हैं बड़ा व्यापार सौदा

अपनी भारत यात्रा से कुछ दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को कहा कि दोनों देश...
भारत यात्रा से पहले बोले ट्रंप- अनुकूल रहा तो कर सकते हैं बड़ा व्यापार सौदा

अपनी भारत यात्रा से कुछ दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को कहा कि दोनों देश "जबरदस्त" व्यापार सौदा कर सकते हैं।

ट्रम्प ने लास वेगास में होप फॉर प्रिजनर्स ग्रेजुएशन सेरेमनी में अपने शुरुआती संबोधन में कहा "हम भारत जा रहे हैं, और हम वहां एक जबरदस्त सौदा कर सकते हैं।"

गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रम्प  प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प के साथ 24 और 25 फरवरी को अहमदाबाद, आगरा और नई दिल्ली की यात्रा करने वाले हैं। यात्रा से पहले भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच प्रमुख व्यापार समझौते को लेकर सहमत होने के बारे में बातचीत हुई है।

‘अगर अच्छा सौदा नहीं मिला तो...’

अपने शुरू के संबोधन के दौरान ट्रम्प ने संकेत दिया कि यदि उन्हें अच्छा सौदा नहीं मिला तो इस पर बातचीत धीमी हो सकती है। उन्होंने कहा, "शायद हम धीमे हो जाएंगे। चुनाव के बाद हम ऐसा करेंगे। मुझे लगता है कि ऐसा भी हो सकता है। इसलिए, हम देखेंगे कि क्या होता है।" ट्रम्प ने कहा, "लेकिन हम केवल तभी सौदे करेंगे जब वे अच्छे सौदे करेंगे क्योंकि हम 'अमेरिका को सबसे पहले' रख रहे हैं। क्या लोग इसे पसंद करते हैं या नहीं, हम अमेरिका को सबसे पहले रख रहे हैं।"

अमेरिका के विश्व व्यापार का लगभग तीन प्रतिशत है भारत-अमेरिका व्यापार

वस्तुओं और सेवाओं में द्विपक्षीय भारत-अमेरिका व्यापार अमेरिका के विश्व व्यापार का लगभग तीन प्रतिशत है। हाल ही में एक रिपोर्ट में, कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) ने कहा कि भारत के लिए व्यापार संबंध अधिक परिणाम वाला है - 2018 में यूरोपीय संघ (यूरोपीय संघ, 17.8) के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका इसका दूसरा सबसे बड़ा माल निर्यात बाजार (16.0 प्रतिशत हिस्सा) था। चीन (14.6 प्रतिशत) और यूरोपीय संघ 28 (10.2 प्रतिशत) के बाद तीसरा सबसे बड़ा सामान आयात आपूर्तिकर्ता (6.3 प्रतिशत) है।

मोदी के कार्यकाल में मजबूत हो सकता है भारत अमेरिकी व्यापार: सीआरएस

सीआरएस ने कहा, "ट्रम्प प्रशासन अमेरिकी व्यापार घाटे के साथ भारत के साथ व्यापार के मुद्दे को उठाता है, और 'अनुचित' व्यापारिक प्रथाओं के लिए भारत की आलोचना करता है।" वहीं सीआरएस ने कहा, "मोदी का मजबूत चुनावी जनादेश भारत सरकार को अपने सुधार के एजेंडे को अधिक मजबूती के साथ आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकता है। काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस (सीएफआर) द्वारा जारी एक फैक्ट शीट के अनुसार, दोनों देशों के बीच 1999 से 2018 के बीच वस्तुओं और सेवाओं का व्यापार 16 बिलियन अमरीकी डालर से बढ़कर 142 बिलियन अमरीकी डालर हो गया। भारत अब माल और सेवाओं में संयुक्त राज्य का आठवां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है और दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad