Advertisement

कौन होगा ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री, 5 सितंबर को होगा ऐलान, रेस में हैं ऋषि सुनक समेत कई नाम

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बाद अगला प्रधानमंत्री कौन होगा, इसकी घोषणा पांच सितंबर को की...
कौन होगा ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री, 5 सितंबर को होगा ऐलान, रेस में हैं ऋषि सुनक समेत कई नाम

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बाद अगला प्रधानमंत्री कौन होगा, इसकी घोषणा पांच सितंबर को की जाएगी। सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी ने यह जानकारी दी है। पार्टी ने तबतक के लिए पीएम पद से इस्तीफा दे चुके बोरिस जॉनसन को ही कार्यभार संभालने की जिम्मेदारी दे रखी है।

बता दें कि वर्तमान में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए कुल 11 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें भारतीय मूल के ऋषि सुनक पीएम पद की रेस में सबसे आगे बताए जा रहे हैं।

नया प्रधानमंत्री निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का स्थान लेगा। ‘1922 कमेटी ऑफ कंजर्वेटिव बैकबेंच’ के सांसदों ने चुनाव के लिए समय सारिणी और नियम निर्धारित किए। चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया आधिकारिक तौर पर मंगलवार को शुरू और समाप्त भी होगी। प्रधानमंत्री पद के लिए अब तक 11 लोग दावेदारी पेश कर चुके हैं। ब्रिटेन के भारतीय मूल के पूर्व कैबिनेट मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस कंजर्वेटिव पार्टी में बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में मुख्य दावेदार हैं।

1922 समिति के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी ने कहा, ‘‘ निश्चित ही पांच सितंबर को हमारे पास निष्कर्ष होगा और पार्टी का नया नेता निर्वाचित होगा तथा उसकी घोषणा की जाएगी।’’

दरअसल, पिछले दिनों ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन सरकार के केंद्रीय मंत्री अचानक एक-एक कर इस्तीफा देने लगे और  देखते ही देखते सरकार के 50 से ज्यादा मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद मजबूरीवश पीएम बोरिस जॉनसन को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा।

फिलहाल ब्रिटेन में जो ताजा राजनीतिक स्थिति है, उसे लेकर कहा जा रहा है कि संसद की प्रभावशाली 1922 समिति ने सोमवार को पार्टी के नेतृत्व चुनाव के लिए एक समय सारिणी की रूपरेखा तैयार की है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement