Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय कौन है '28 साल का साधारण श्वेत शख्स', जिसने न्यूजीलैंड की मस्जिदों में बिछाईं लाशें

कौन है '28 साल का साधारण श्वेत शख्स', जिसने न्यूजीलैंड की मस्जिदों में बिछाईं लाशें

आउटलुक टीम - MAR 15 , 2019
कौन है '28 साल का साधारण श्वेत शख्स', जिसने न्यूजीलैंड की मस्जिदों में बिछाईं लाशें
कौन है '28 साल का एक साधारण श्वेत शख्स', जिसने न्यूजीलैंड की मस्जिदों में बिछाईं लाशें
आउटलुक टीम

न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में शुक्रवार को गोलीबारी में 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग घायल हो गए। अंधाधुंध फायरिंग कर नरसंहार करने वाले मुख्य हमलावर की पहचान 28 वर्षीय ब्रेंटन टैरंट के रूप में हुई है। कथित हमलावर ने इस घटना की लाइव स्ट्रीमिंग फेसबुक और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी की थी। टैरंट ने गुरुवार रात को ही फेसबुक पर पोस्ट लिखा था कि वह 'आक्रमणकारियों' पर हमला करेगा और उसे फेसबुक पर लाइव दिखाएगा।

न्यूजीलैंड पुलिस ने गोलीबारी के संबंध में चार लोगों को हिरासत में लिया है जिनमें एक महिला है। हमले की जिम्मेदारी लेने वाले एक व्यक्ति ने 74 पृष्ठ का प्रवासी विरोधी घोषणापत्र छोड़ा है जिसमें उसने यह बताया है कि वह कौन है और उसने हमले को क्यों अंजाम दिया।

ब्रेंटन टैरंट ने खुद का परिचय '28 साल का एक साधारण श्वेत शख्स' के तौर पर दिया है, जिसका जन्म ऑस्ट्रेलिया में एक निम्न आय वाले परिवार में हुआ था। 'हमला क्यों किया' इस शीर्षक के तहत उसने लिखा है कि यह 'विदेशी आक्रमणकारियों द्वारा हजारों लोगों की मौत' का बदला लेने के लिए है।

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने पुष्टि की कि गिरफ्तार किए गए चार लोगों में एक आस्ट्रेलियाई नागरिक है। मॉरिसन ने कहा कि क्राइस्टचर्च में ‘‘एक चरमपंथी, दक्षिणपंथी, हिंसक आतंकवादी’’ ने गोलीबारी की। वह आस्ट्रेलिया में जन्मा नागरिक है।

17 मिनट तक फेसबुक पर किया लाइव

हमलावर टैरंट ने इस घटना को 17 मिनट तक फेसबुक पर लाइव किया। वह कार को चालू करते वक्त कहता है, 'चलो, इस पार्टी को अब शुरू करते हैं।' इसके बाद वह सेन्ट्रल क्राइस्टचर्च के अल नूर मस्जिद की ओर बढ़ना शुरू कर देता है। कार में उसने कई हथियार भी जमा कर रखे थे, जिसे फेसबुक लाइव के दौरान भी दिखाया था। एक जगह वह कार से उतरता है और जमीन में ताबड़तोड़ गोलियां दागता है। बैकग्राउंड में सर्बियन म्यूजिक बज रहा था और वह सैटलाइट नैविगेशन के जरिए गाड़ी मोड़ रहा था जो उसे यह बताता था कि कब किस ओर मुड़ना है।

हमले से पहले ही सोशल मीडिया पर दी थी धमकी

ब्रेंटन टैरंट ने गुरुवार रात को ही फेसबुक पर पोस्ट लिखकर हमले की धमकी दी थी। उसने उस पोस्ट में यह दावा किया था कि हमले को वह फेसबुक पर लाइव दिखाएगा। उसने फेसबुक पोस्ट में लिखा था, 'मैं आक्रमणकारियों के खिलाफ हमला करूंगा और फेसबुक के जरिए हमले की लाइव स्ट्रीमिंग तक करूंगा।' हमले से पहले अपनी पोस्ट में टैरंट ने लिखा था, 'अगर मैं हमले में नहीं बचता हूं तो आप सभी को अलविदा!'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से