Advertisement

गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत, डब्ल्यूएचओ ने भारत में बने 4 कफ सिरप को लेकर जारी किया अलर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक भारतीय दवा कंपनी द्वारा निर्मित चार "दूषित" दवाओं के लिए अलर्ट जारी किया...
गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत, डब्ल्यूएचओ ने भारत में बने 4 कफ सिरप को लेकर जारी किया अलर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक भारतीय दवा कंपनी द्वारा निर्मित चार "दूषित" दवाओं के लिए अलर्ट जारी किया है, जिन्हें गाम्बिया में गुर्दे की गंभीर परेशानियों और बच्चों में 66 मौतों के साथ "संभावित रूप से जोड़ा गया" है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, "चार दवाएं भारत में मेडेन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा उत्पादित खांसी और सर्दी के सिरप हैं। डब्ल्यूएचओ भारत में कंपनी और नियामक अधिकारियों के साथ आगे की जांच कर रहा है।"  उत्पादों के कारण युवा जीवन का नुकसान "उनके परिवारों के लिए दिल तोड़ने से परे" है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि चार उत्पाद प्रोमेथाज़िन ओरल सॉल्यूशन, कोफेक्समालिन बेबी कफ सिरप, मकॉफ़ बेबी कफ सिरप और मैग्रीप एन कोल्ड सिरप हैं।  इन उत्पादों का निर्माता मेडेन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड, हरियाणा, भारत है, और "आज तक, उक्त निर्माता ने इन उत्पादों की सुरक्षा और गुणवत्ता पर डब्ल्यूएचओ को गारंटी प्रदान नहीं की है।"

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि जबकि दूषित उत्पाद अब तक केवल गाम्बिया में पाए गए हैं, उन्हें अन्य देशों में वितरित किया जा सकता है।  डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों को मरीजों को और नुकसान से बचाने के लिए इन उत्पादों का पता लगाने और प्रचलन से हटाने की सिफारिश की है।

डब्ल्यूएचओ मेडिकल प्रोडक्ट अलर्ट चार घटिया उत्पादों को संदर्भित करता है, जिन्हें गाम्बिया में पहचाना गया और सितंबर 2022 में डब्ल्यूएचओ को रिपोर्ट किया गया।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि घटिया चिकित्सा उत्पाद ऐसे उत्पाद हैं जो अपने गुणवत्ता मानकों या विशिष्टताओं को पूरा करने में विफल रहते हैं।  इसलिए, वे "विनिर्देश से बाहर" हैं।

चार उत्पादों में से प्रत्येक के नमूनों का प्रयोगशाला विश्लेषण पुष्टि करता है कि उनमें डायथाइलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल की अस्वीकार्य मात्रा संदूषक के रूप में है।

उत्पादों से जुड़े जोखिमों को रेखांकित करते हुए, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि डायथाइलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल सेवन करने पर मनुष्यों के लिए विषाक्त हैं और घातक साबित हो सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ ने कहा,  "विषाक्त प्रभावों में पेट दर्द, उल्टी, दस्त, पेशाब करने में असमर्थता, सिरदर्द, परिवर्तित मानसिक स्थिति और तीव्र गुर्दे की चोट शामिल हो सकती है जिससे मृत्यु हो सकती है।"

इन उत्पादों के सभी बैचों को तब तक असुरक्षित माना जाना चाहिए जब तक कि संबंधित राष्ट्रीय नियामक प्राधिकरणों द्वारा उनका विश्लेषण नहीं किया जाता।  इस अलर्ट में संदर्भित घटिया उत्पाद असुरक्षित हैं और उनका उपयोग, विशेष रूप से बच्चों में, गंभीर परेशानियों या मृत्यु का परिणाम हो सकता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad