Advertisement

मुझे भारत और चीन के लोगों से प्यार, शांति के लिए हर प्रयास करूंगा: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वो भारत और चीन के लोगों के लिए शांति बनाए रखने का हर...
मुझे भारत और चीन के लोगों से प्यार, शांति के लिए हर प्रयास करूंगा: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वो भारत और चीन के लोगों के लिए शांति बनाए रखने का हर संभव कोशिश करेंगे। यह बात ट्रंप के प्रवक्ता ने उनके हवाले से कही। पिछले कई हफ्तों से ट्रंप प्रशासन चीन के खिलाफ भारत के समर्थन में सामने आया है।

गुरुवार को व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी कायले मैकनेनी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "उन्होंने (ट्रम्प) कहा कि मैं भारत के लोगों से प्यार करता हूं और मैं चीन के लोगों से भी प्यार करता हूं और लोगों के लिए शांति बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहता हूं।"


इससे पहले गुरुवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शीर्ष आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलो ने भारत को अमेरिका का बड़ा सहयोगी बताया था। साथ ही यह भी कहा था कि डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बहुत अच्छे दोस्त हैं। उन्होंने अमेरिका की बड़ी टेक कंपनियां फेसबुक और गूगल द्वारा भारत में एक बड़े निवेश पर बात की थी। उनका कहना था कि यह निवेश दिखाता है कि लोगों का विश्वास चीन से उठ रहा है और अब भारत एक बड़े प्रतियोगी के रूप में उभर रहा है।

वहीं बुधवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा था कि भारत, अमेरिका का एक बड़ा साझेदार रहा है। उन्होंने कहा था कि भारत एक महान पार्टनर रहा है। वे हमारे एक अहम साझेदार हैं। मेरे विदेश मंत्री के समकक्ष के साथ एक अच्छे संबंध हैं। हमने कई मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। हमने चीन के साथ सीमा पर हुए संघर्ष के बारे में बात की। हमने उस जोखिम के बारे में बात की है जो वहां के चीनी टेलीकम्युनिकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर से निकलता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad