Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय क्या नहीं मरा है अल कायदा चीफ आयमान अल जवाहिरी, इंटरनेट पर जारी वीडियो से अटकलें तेज

क्या नहीं मरा है अल कायदा चीफ आयमान अल जवाहिरी, इंटरनेट पर जारी वीडियो से अटकलें तेज

आउटलुक टीम - SEP 12 , 2021
क्या नहीं मरा है अल कायदा चीफ आयमान अल जवाहिरी, इंटरनेट पर जारी वीडियो से अटकलें तेज
अल कायदा चीफ आयमान अल जवाहिरी
एपी/पीटीआई
आउटलुक टीम

अल कायदा चीफ आयमान अल जवाहिरी की मौत का दावा अब गलत साबित होता नजर आ रहा है। इस बात का खुलासा 9/11 आतंकी हमले की बरसी पर इंटरनेट पर जारी एक 60 मिनट के वीडियो से हुआ है, जिसका टाइटल "यरूशलेम का यहूदीकरण नहीं होगा" रखा गया। ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद आयमान अल जवाहिरी को ही अलकायदा का प्रमुख बनाया गया था। जो पिछले काफी वक्त से गायब था। नवंबर 2020 में जवाहिरी की बीमारी से मौत की खबरें भी सामने आई थीं, जिसके बाद जवाहिरी का न कोई वीडियो सामने आया था, न उस से जुड़ी कोई जानकारी मिली थी। लेकिन, अमेरिका में 9/11 हमले की बरसी के दिन अल कायदा ने अल जवाहिरी का नया वीडियो जारी किया है, जिसमें अल जवाहिरी पूरी तरह स्वस्थ्य दिखाई दे रहे हैं और अमेरिका के खिलाफ बोलते हुए दिख रहे हैं।

यह वीडियो 11 सितंबर को सुबह से ही कुछ टेलीग्राम चैनल पर लगातार अल कायदा के ऑफिशियल चैनल "ऐज साहब मीडिया" द्वारा कमिंग सून का प्रोमो चलाया जा रहा था। जिसके बाद सबसे पहले अल जवाहिरी की लिखी हुई 582 पेज की पुस्तक को टेलीग्राम पर शेयर किया गया। इस पुस्तक में अल कायदा के भविष्य से जुड़ी बातें लिखी हुई थी।

रिलीज किए गए वीडियो में अफगानिस्तान जिक्र किया गया जिसमें अल जवाहिरी कह रहा है कि 20 साल की लड़ाई के बाद टूटा और बिखर चुका अमेरिका आखिरकार अफगानिस्तान से वास लौट रहा है।

इसके अलावा वीडियो में अल जवाहिरी 9/11 के बारे में बात करता सुनाई दे रहा है। वह कह रहा है कि हमें उन 19 मुजाहिद्दीन इस्लाम के लड़ाकों को नहीं भूलना चाहिए जिन्होंने अमेरिका के दिल को घायल किया और ऐसा हमला किया जिसका स्वाद अमेरिका ने इस से पहले कभी नहीं लिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से