Advertisement

अमेरिका ने जारी किया बगदादी के ऑपरेशन का वीडियो, ठिकाने पर रेड करते दिखे यूएस कमांडो

दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन आईएसआईएस के सरगना अबू बकर अल बगदादी को हाल ही में अमेरिकी सेना ने एक...
अमेरिका ने जारी किया बगदादी के ऑपरेशन का वीडियो, ठिकाने पर रेड करते दिखे यूएस कमांडो

दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन आईएसआईएस के सरगना अबू बकर अल बगदादी को हाल ही में अमेरिकी सेना ने एक ऑपरेशन में मारा गया था। खुद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात का ऐलान मीडिया के सामने किया था। लेकिन अब इस पूरे ऑपरेशन का पेंटागन ने एक वीडियो और तस्वीर जारी की है जिसमें देखा जा सकता है कि जिस जगह पर बगदादी छिपा हुआ था वहां कैसे अमेरिकी सुरक्षाकर्मियों ने धावा बोला था।

काफी मुश्किल और जोखिमभरा काम था

इस ऑपरेशन की सफलता के बाद सेंट्रल कमांड के चीफ जनरल फ्रैंक मैकेंजी ने सेना की तारीफ करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि यह काफी मुश्किल और जोखिमभरा काम था। उन्होंने बताया कि इस ऑपरेशन को इस तरह से किया गया ताकि कोई भी आईएसआईएस की गिरफ्त में ना आए और आम लोगों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचे। इस ऑपरेशन का ब्लैक एंड व्हाइट वीडियो पेंटागन की ओर से बुधवार की देर रात को जारी किया गया है, जिसमें देखा जा सकता है कि बगदादी के ठिकाने पर किस तरह से बमबारी की गई थी।

समुद्र में दफनाया गया बगदादी

हालांकि इस दौरान मैकेंजी ने राष्ट्रपति ट्रंप के उस दावे की पुष्टि नहीं की जिसमें उन्होंने कहा था कि बगदादी मरने से पहले गिड़गिड़ा रहा था। मैकेंजी ने बताया कि बगदादी को अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार समुद्र में दफनाया गया है। उन्होंने कहा कि शुरुआती रिपोर्ट में कहा गया था कि बगदादी के साथ तीन बच्चों की भी मौत हुई थी, लेकिन बाद के विश्लेषण में सामने आया कि दो बच्चों की मौत हुई है। दोनों बच्चों की उम्र तकरीबन 12 वर्ष के आसपास थी।

आने वाले समय में और कमजोर होगा आईएस

मैकेंजी ने कहा कि अमेरिका इस बात को लेकर किसी भी तरह की दुविधा में नहीं था कि उसने आईएसआईएस को खत्म कर दिया है। साथ ही उन्होंने चेताया है कि आईएस बदले की कार्रवाई कर सकता है। वह खतरनाक साबित हो सकते हैं, हमे शक है कि इस कार्रवाई के बाद आईएस जवाबी हमला कर सकता है। साथ ही मैकेंजी ने कहा कि आईएस की ताकत इस ऑपरेशन के बाद घटेगी। उन्होंने कहा कि हमे लगता है कि आने वाले समय में आईएस धीरे-धीरे और कमजोर होगा, उन्हें फिर से अपने संगठन को स्थापित करने में समय लगेगा, अपने संगठन को चलाने के लिए नए नेता की जरूरत पड़ेगी।

यहां देखें पूरा वीडियो-

ट्रंप ने किया था ये ऐलान

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने बगदादी के मारे जाने की जानकारी देते हुए कहा था, बगदादी का खात्मा मेरी सरकार की प्राथमिकता थी। अमेरिकी सेना के विशेष बलों ने उत्तर पश्चिम सीरिया में बहादुरी से अभियान चलाया, जिसमें बगदादी मारा गया। बगदादी के साथ उसके कई साथी भी मारे गए हैं। इस ऑपरेशन में किसी अमरीकी सैनिक की जान नहीं गई। डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को ट्वीट कर कहा था कि कि कुछ बहुत बड़ा हुआ है, जिसके बाद उन्होंने इस बात की घोषणा कर दी है कि बगदादी मारा जा चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad