Advertisement

भारत-चीन सीमा विवाद पर आई अमेरिका की प्रतिक्रिया, द्विपक्षीय चैनलों के इस्तेमाल करने पर दिया जोर

अमेरिका ने कहा है कि वह भारत और चीन को अपनी विवादित सीमाओं पर चर्चा करने के लिए मौजूदा द्विपक्षीय...
भारत-चीन सीमा विवाद पर आई अमेरिका की प्रतिक्रिया, द्विपक्षीय चैनलों के इस्तेमाल करने पर दिया जोर

अमेरिका ने कहा है कि वह भारत और चीन को अपनी विवादित सीमाओं पर चर्चा करने के लिए मौजूदा द्विपक्षीय चैनलों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। साथ ही उसने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सीमा पार क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के किसी भी "एकतरफा प्रयास" का कड़ा विरोध किया।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने मंगलवार को अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "हमें यह सुनकर खुशी हुई कि दोनों पक्ष झड़पों से जल्दी से अलग हो गए हैं। हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं।'
वह नौ दिसंबर को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब दे रही थीं।

उन्होंने कहा, “हम भारत और चीन को विवादित सीमाओं पर चर्चा करने के लिए मौजूदा द्विपक्षीय चैनलों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि इस समय झड़पों में कुछ कमी आई है।"

मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में संसद को बताया कि भारतीय सेना ने 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग में यांग्त्से क्षेत्र में यथास्थिति को "एकतरफा" बदलने के लिए चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के प्रयास को विफल कर दिया।

उन्होंने लोकसभा और राज्यसभा में अपने बयान में कहा, "भारतीय सेना ने बहादुरी से पीएलए को हमारे क्षेत्र में अतिक्रमण करने से रोका, और उन्हें अपनी चौकियों पर वापस जाने के लिए मजबूर किया। झड़प में दोनों पक्षों के कुछ सैनिक घायल हो गए।"

उन्होंने कहा कि हाथापाई में भारतीय सैनिकों के लिए कोई मौत या गंभीर चोट नहीं आई है।

इस बीच, विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने भी संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका भारत और चीन के बीच स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है।

प्राइस ने कहा, "हमें यह सुनकर खुशी हुई कि दोनों पक्ष झड़पों से जल्दी से अलग हो गए हैं। हाल की झड़पों के पीछे के समय के संदर्भ में मेरे पास देने के लिए कुछ भी नहीं है, लेकिन हम बहुत बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और अपने भारतीय भागीदारों के साथ जुड़ रहे हैं।"

उन्होंने दोहराया, भारत वास्तव में क्वाड और अन्य बहुपक्षीय मंचों में भी द्विपक्षीय रूप से अमेरिका का एक महत्वपूर्ण रणनीतिक भागीदार है।

प्राइस ने कहा, "तो हम हमेशा, इस बात को ध्यान में रखते हुए, भारत में हमारे मिशन के साथ-साथ यहां वाशिंगटन में विदेश विभाग से, हमारे भारतीय भागीदारों के साथ निकट संपर्क में हैं।"

उन्होंने कहा, "मुझे आपको इस पर उनके दृष्टिकोण के लिए भारतीयों का उल्लेख करने की आवश्यकता होगी क्योंकि हम उन चैनलों के भीतर अपनी राजनयिक बातचीत रखने जा रहे हैं, लेकिन हम घुसपैठ, सैन्य या नागरिक द्वारा क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के किसी भी एकतरफा प्रयास का कड़ा विरोध करते हैं। स्थापित वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सीमा, और हम विवादित सीमाओं पर चर्चा करने के लिए मौजूदा द्विपक्षीय चैनलों का उपयोग करने के लिए भारत और चीन को प्रोत्साहित करते हैं।

पेंटागन ने यह भी कहा कि वह भारत-चीन सीमा पर एलएसी पर घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहा है। पेंटागन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने संवाददाताओं से कहा, "हमने देखा है कि पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) तथाकथित एलएसी के साथ बलों को इकट्ठा करना और सैन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण करना जारी रखता है, लेकिन मैं आपको उनके विचारों के संदर्भ में भारत का उल्लेख करूंगा।"

उन्होंने कहा कि हालांकि यह दर्शाता है, और यह महत्वपूर्ण है कि पीआरसी द्वारा खुद को मुखर करने और अमेरिकी सहयोगियों और इंडो पैसिफिक में हमारे भागीदारों की ओर निर्देशित क्षेत्रों में उत्तेजक होने की बढ़ती प्रवृत्ति को इंगित किया जाए। और हम अपने भागीदारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग बने रहेंगे। और हम इस स्थिति को कम करने के लिए भारत के चल रहे प्रयासों का पूरा समर्थन करते हैं।

जून 2020 में गालवान घाटी में भयंकर आमने-सामने होने के बाद शुक्रवार की घटना भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच पहली बड़ी झड़प है, जिसने दशकों में दोनों पक्षों के बीच सबसे गंभीर सैन्य संघर्ष को चिह्नित किया।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस में अभूतपूर्व तीसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने के बाद सीमा पर यह पहली बड़ी घटना है।

शुक्रवार की झड़प तब भी हुई जब दोनों देशों ने मई 2020 में पैंगोंग झील क्षेत्र में हिंसक झड़प के बाद पूर्वी लद्दाख सीमा गतिरोध के बाद से विभिन्न बिंदुओं पर गतिरोध को हल करने के लिए अपने कमांडरों के बीच 16 दौर की बातचीत की।

आखिरी दौर की वार्ता सितंबर में हुई थी, जिसके दौरान दोनों पक्ष गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में पेट्रोलिंग पॉइंट 15 पर अपने सैनिकों को हटाने पर सहमत हुए थे।

भारत लगातार यह कहता रहा है कि एलएसी पर अमन-चैन द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad