Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय 24-25 फरवरी को राष्ट्रपति ट्रंप करेंगे भारत का दौरा

24-25 फरवरी को राष्ट्रपति ट्रंप करेंगे भारत का दौरा

FEB 11 , 2020
24-25 फरवरी को राष्ट्रपति ट्रंप करेंगे भारत का दौरा
24-25 फरवरी को राष्ट्रपति ट्रंप करेंगे भारत का दौरा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी से भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आएंगे। इस दौरान वह रणनीतिक द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत करने के लिए नई दिल्ली और अहमदाबाद की यात्रा करेंगे और अमेरिकी और भारतीय लोगों के बीच मजबूत और स्थायी संबंध पर प्रकाश डालेंगे।  व्हाइट हाउस ने मंगलवार को इसकी घोषणा की है। गौरतलब है कि ट्रम्प के पूर्ववर्ती बराक ओबामा ने 2010 और 2015 में भारत की यात्रा की थी।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप के साथ होंगे और वे 24-25 फरवरी को भारत का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि ट्रंप और मोदी ने सप्ताहांत में टेलीफोन पर बात की।

फोन पर हुई मोदी ट्रंप की बात

उन्होंने कहा, "सप्ताहांत में एक फोन कॉल के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी ने सहमति व्यक्त की कि उनकी यात्रा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी और अमेरिकी और भारतीय लोगों के बीच मजबूत और स्थायी संबंध को उजागर करेगी।"

अहमदाबाद की करेंगे यात्रा

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति और प्रथम महिला नई दिल्ली और अहमदाबाद की यात्रा करेंगे, जो प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य गुजरात में है और महात्मा गांधी के जीवन और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेतृत्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

क्यों अहम है यह यात्रा?

ट्रम्प की यात्रा सितंबर में मोदी के अमेरिका दौरे के बाद है, जिसके दौरान उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74 वें सत्र के मौके पर न्यूयॉर्क में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मुलाकात की। यह बैठक ह्यूस्टन में मेगा 'हाउडी मोदी' रैली में शामिल होने के कुछ दिनों बाद हुई थी, जिसमें 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों ने भाग लिया था। दोनों नेता अगस्त में फ्रांस के शहर बिअरिट्ज़ में आयोजित जी 7 शिखर सम्मेलन में भी मिले थे।

प्रवासी भारतीयों के प्रमुख एम-आर रंगास्वामी ने बताया, "राष्ट्रपति ट्रम्प की भारत यात्रा द्विपक्षीय व्यापार मुद्दों के मद्देनजर समय पर है, जिन्हें हल करने की आवश्यकता है और विभिन्न क्षेत्रों में अमेरिका और भारत के बीच सहयोग के प्रकाश में है।" इसे एक महत्वपूर्ण यात्रा के रूप में बताते हुए, यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम के अध्यक्ष, मुकेश अघी ने उल्लेख किया कि पिछले तीन अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने भारत की यात्राएं की थीं। अघी ने बताया, "इस क्षेत्र में एक संदेश भेजना आवश्यक है कि भारत एक महत्वपूर्ण साझेदार है।" उन्होंने कहा कि भारत न केवल अपने निकटवर्ती क्षेत्र में, बल्कि यह सुनिश्चित करने में भी भूमिका निभाता है कि दक्षिण चीन सागर और इंडो पैसिफिक क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय वैश्विक व्यवस्था का हिस्सा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से