Advertisement
Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय अमेरिकी ऑपरेशन में अल-कायदा नेता अल-जवाहरी की मौत, राष्ट्रपति बाइडन ने किया ऐलान

अमेरिकी ऑपरेशन में अल-कायदा नेता अल-जवाहरी की मौत, राष्ट्रपति बाइडन ने किया ऐलान

आउटलुक टीम - AUG 02 , 2022
अमेरिकी ऑपरेशन में अल-कायदा नेता अल-जवाहरी की मौत, राष्ट्रपति बाइडन ने किया ऐलान
अल-कायदा नेता अल-जवाहरी
आउटलुक टीम

सीआईए ड्रोन हमले ने अफगानिस्तान में अल-कायदा नेता अयमान अल-जवाहरी को मार डाला है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने काबुल में हवाई हमले में अल-कायदा के नेता अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया है।

गौरतलब है कि अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी, मिस्र का एक सर्जन था, जो बाद में विश्व के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक बन गया था। उसकी गिनती 11 सितंबर, 2001 को संयुक्त राज्य अमेरिका पर हुए हमलों के मास्टरमाइंड के रूप में भी की जाती थी। उस घटना में करीब 3 हजार लोगों की मौत हो गयी थी।

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने एक बयान में उल्लेख किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने अल-कायदा के एक महत्वपूर्ण लक्ष्य के खिलाफ एक "सफल" आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया, और कहा कि "कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ।"

राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस के एक संबोधन में औपचारिक रूप से ऑपरेशन की घोषणा करते हुए कहा, "वह फिर कभी, अफगानिस्तान को एक आतंकवादी सुरक्षित पनाहगाह बनने की अनुमति नहीं देगा क्योंकि वह चला गया है और हम यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि और कुछ न हो।" उन्होंने कहा, "यह आतंकवादी नेता अब नहीं रहा।"

उन्होंने कहा कि अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने अल-जवाहरी को काबुल शहर के एक घर में ट्रैक किया, जहां वह अपने परिवार के साथ छिपा हुआ था। राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह ऑपरेशन को मंजूरी दी और इसे रविवार को अंजाम दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement