Advertisement

अमेरिका ने चीनी सर्विलांस गुब्बारे को गिराया, चीन ने दी चेतावनी

दक्षिण कैरोलिना के तट से दूर अटलांटिक महासागर में एक चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराने के बाद,...
अमेरिका ने चीनी सर्विलांस गुब्बारे को गिराया, चीन ने दी चेतावनी

दक्षिण कैरोलिना के तट से दूर अटलांटिक महासागर में एक चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराने के बाद, अमेरिका ने मलबे से सभी उपकरणों को रिकवर करने के लिए एक मिशन शुरू किया है। जबकि चीन ने अपने असैन्य मानव रहित हवाई पोत के खिलाफ अमेरिका द्वारा बल के उपयोग के प्रति कड़ा असंतोष व्यक्त किया और नतीजे भुगतने की चेतावनी दी।

वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने वाशिंगटन में संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्देश पर, अमेरिकी सेना ने दोपहर 2.39 बजे चीनी निगरानी गुब्बारे को दक्षिण कैरोलिना में अमेरिकी तटों से लगभग छह मील दूर अटलांटिक महासागर में मार गिराया, जिसमें अमेरिकियों के जीवन और संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं हुआ।

अधिकारी ने कहा, वर्जीनिया में लैंगली एयर फोर्स बेस से लड़ाकू विमान ने एक ही मिसाइल को गुब्बारे में डाला, जिससे यह नागरिक विमान या समुद्री जहाजों को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाए बिना अमेरिकी क्षेत्रीय हवाई क्षेत्र के भीतर समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

बाइडेन ने मैरीलैंड के हैगर्सटाउन में संवाददाताओं से कहा, "मैंने उन्हें इसे मार गिराने के लिए कहा।"

उन्होंने कहा,“बुधवार को, जब मुझे गुब्बारे के बारे में बताया गया, तो मैंने पेंटागन को इसे जल्द से जल्द नीचे गिराने का आदेश दिया। उन्होंने फैसला किया - जमीन पर किसी को नुकसान पहुंचाए बिना - ऐसा करने का सबसे अच्छा समय 12 मील की सीमा के बाहर, पानी के ऊपर था।

सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने रविवार को चीनी विदेश मंत्रालय के एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि इस बीच, गुब्बारे के नीचे गिरने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बीजिंग ने चीन के नागरिक मानवरहित हवाई पोत पर अमेरिकी बल के इस्तेमाल के प्रति कड़ा असंतोष और विरोध व्यक्त किया।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा, “अमेरिका का बल प्रयोग पर जोर देना स्पष्ट रूप से अतिप्रतिक्रिया और अंतर्राष्ट्रीय अभ्यास का गंभीर उल्लंघन है। चीन दृढ़ता से प्रासंगिक कंपनी के वैध अधिकारों और हितों को बरकरार रखेगा, साथ ही प्रतिक्रिया में आगे की कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित रखेगा।"

रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन के निर्देश पर, अमेरिकी उत्तरी कमान को सौंपे गए लड़ाकू विमानों ने दक्षिण कैरोलिना के तट पर पानी के ऊपर पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) द्वारा प्रक्षेपित और उससे संबंधित उच्च ऊंचाई वाले निगरानी गुब्बारे को सफलतापूर्वक
अमेरिकी हवाई क्षेत्र में नीचे गिराया।

ऑस्टिन ने कहा, "महाद्वीपीय संयुक्त राज्य अमेरिका में सामरिक स्थलों के सर्वेक्षण के प्रयास में पीआरसी द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा गुब्बारा, अमेरिकी क्षेत्रीय जल से ऊपर लाया गया था।"

चीन ने दावा किया है कि गुब्बारा केवल एक मौसम अनुसंधान "हवाई पोत" था जिसे रास्ते से उड़ा दिया गया।

गुब्बारे को गिराने की यह कार्रवाई कनाडा सरकार के समन्वय और पूर्ण समर्थन के साथ की गई थी।

पेंटागन के अधिकारी ने इसके तुरंत बाद संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने चीन के लिए अपने खुफिया मूल्य को कम करने वाली संवेदनशील जानकारी के गुब्बारों के संग्रह से बचाव के लिए तत्काल कदम उठाए।

गुब्बारे को मार गिराकर इसने सैन्य प्रतिष्ठानों के लिए निगरानी के खतरे को संबोधित किया और इसके द्वारा उत्पादित किसी भी खुफिया मूल्य को बेअसर कर दिया, जिससे इसे चीन लौटने से रोका जा सके।

अधिकारी ने कहा, "इसके अलावा, गुब्बारे को नीचे गिराने से अमेरिका संवेदनशील पीआरसी उपकरण को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। जबकि हमने पीआरसी निगरानी बैलून संग्रह के खिलाफ सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए, जो अमेरिकी क्षेत्र के निगरानी गुब्बारों की संवेदनशील जानकारी का संग्रह था, जो हमारे लिए खुफिया महत्व का था।
"मैं अधिक विस्तार में नहीं जा सकता, लेकिन हम गुब्बारे और उसके उपकरणों का अध्ययन और जांच करने में सक्षम थे, जो कि मूल्यवान रहा है। चीनी अधिकारियों ने स्वयं उच्च ऊंचाई वाले निगरानी गुब्बारे को स्वीकार किया है जो चीन के जनवादी गणराज्य के लिए उपयोगी रहा है।"

अब जबकि गुब्बारे को मार गिराया गया है, फोकस रिकवरी मिशन पर चला गया है, जो पहले से ही चल रहा है।
गोताखोरों के साथ कई जहाज मौके पर हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर नीचे उतारा जा सके। अधिकारी ने कहा कि अमेरिका ने मानव रहित जहाजों को भी तैनात किया है जो संरचना को प्राप्त करने के लिए नीचे जा सकते हैं और इसे वापस ऊपर उठा सकते हैं।

एफबीआई के अधिकारी भी बोर्ड पर हैं, अन्य प्रतिवाद प्राधिकरण भी मंच को वर्गीकृत और मूल्यांकन कर रहे हैं।
दूसरे वरिष्ठ रक्षा अधिकारी के मुताबिक, पेंटागन पिछले कुछ समय से इस ऊंचाई वाले गुब्बारे को ट्रैक कर रहा है। इसने 28 जनवरी को अलास्का में प्रवेश किया। इसके बाद इसने 30 जनवरी को कनाडा के हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया और 31 जनवरी को उत्तरी इडाहो पर अमेरिकी हवाई क्षेत्र में फिर से प्रवेश किया।

अधिकारी ने कहा, "आत्मविश्वास के साथ उच्च ऊंचाई वाला गुब्बारा एक पीआरसी निगरानी गुब्बारा था। हमने आकलन किया कि गुब्बारों की ऊँचाई के कारण यह किसी भी समय नागरिक हवाई यातायात के लिए खतरा नहीं था। हम यह भी आकलन करते हैं कि यह अमेरिकी लोगों या जमीन पर संपत्ति के लिए सैन्य या गतिज खतरा पैदा नहीं करता था, हालांकि हम उन दोनों आकलनों को लगातार अपडेट कर रहे थे और अगर उस खतरे की रूपरेखा बदल जाती है तो इसे बाहर निकालने के लिए तैयार थे।

अधिकारी ने कहा कि यह गुब्बारा स्पष्ट रूप से संवेदनशील सैन्य स्थलों सहित संवेदनशील स्थलों को पार कर रहा था। जैसे, पेंटागन ने यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरती कि जो भी जोड़ा गया खुफिया मूल्य कम से कम हो।
लगातार निगरानी और निगरानी के जरिए अमेरिका ने इस गुब्बारे और इसकी निगरानी क्षमताओं के बारे में तकनीकी बातें सीखी हैं। "मुझे संदेह है कि अगर हम मलबे के पहलुओं को पुनर्प्राप्त करने में सफल रहे तो हम और भी सीखेंगे।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad