Advertisement

नॉर्थ कोरिया के ‘हाइड्रोजन बम’ टेस्ट के बाद UN ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

नॉर्थ कोरिया के हाइड्रोजन बम के टेस्ट के बाद यूएन ने यूनाईटेड नेशन्स सिक्योरिटी काउंसिल की सोमवार को इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। यह हाइड्रोजन बम 1945 में नागासाकी पर गिराए गए परमाणु बम से पांच गुना ज्यादा क्षमता का था।
नॉर्थ कोरिया के ‘हाइड्रोजन बम’  टेस्ट के बाद UN ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

यूएन में यूएस की एंबेसडर निक्की हैले ने इस बैठक के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी। निक्की ने कहा कि हमने जापान, फ्रांस, यूके और साउथ कोरिया के साथ इस मामले को लेकर इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। नॉर्थ कोरिया के हाईड्रोजन बम के परीक्षण को संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने इसे क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है।

 


 

बता दें कि दुनिया के तमाम शक्ति संपन्न देशों की चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए उत्तर कोरिया ने एक बार फिर हाइड्रोजन बम के परीक्षण से जापान, रुस, दक्षिण कोरिया समेत कई देशों की धरती को हिला दिया है।

भारतीय समयानुसार शनिवार देर रात ढाई बजे चीन, जापान और रुस के पूर्वी शहर व्लादिवोस्टक तक 5.1 से लेकर 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके बाद उत्तर कोरिया ने दावा किया कि उसने एक ऐसा अति उन्नत हाइड्रोजन बम विकसित किया है, जिसे अंतर्महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल से जागा जा सकता है। इस टेस्ट के बाद द7िण कोरिया और जापान ने उत्तर कोरिया के छठे परमाणु परीक्षण की पुष्टि कर दी है।   

अमेरिका के डिफेंस सेक्रेटरी जेम्स मैटिस ने कड़े शब्दों में नॉर्थ कोरिया को जवाब देते हुए कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगियों को नॉर्थ कोरिया की तरफ से धमकाया गया तो हम मजबूत सैन्य कार्रवाई करेंगे। व्हाइट हाउस में मीडियाकर्मियों से बातचीत में उन्होंने कहा कि अगर उत्तर कोरिया, अमेरिका या उसकी सीमा से जुड़े गुआम में कोई भी कार्रवाई करता है, तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

बता दें कि इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि जो देश उत्तर कोरिया के साथ व्यापार कर रहे हैं, अमेरिका उनके साथ किसी भी तरह का व्यापार नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि यूएस इस तरह के विकल्पों पर विचार कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement