Advertisement

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुटेरस ने भारत-चीन सीमा पर तनाव कम करने का किया आह्वान

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में दोनों...
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुटेरस ने भारत-चीन सीमा पर तनाव कम करने का किया आह्वान

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई झड़प जिसके परिणामस्वरूप दोनों पक्षों के कुछ सैनिकों को मामूली चोटें आईं के कुछ दिनों बाद भारत-चीन सीमा पर तनाव को कम करने का आह्वान किया।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को संसद में कहा कि चीनी सैनिकों ने 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर यथास्थिति को "एकतरफा" बदलने की कोशिश की, लेकिन भारतीय सेना ने उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर कर दिया।

जब संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक से इस मुद्दे पर टिप्पणी करने के लिए कहा गया, तो उन्होंने कहा: "हाँ, हमने इन रिपोर्टों को देखा है। हम डी-एस्केलेशन का आह्वान करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि उस क्षेत्र में तनाव न बढ़े।”

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने मंगलवार को बीजिंग में एक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों पक्षों ने राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से सीमा संबंधी मुद्दों पर सुचारू संचार बनाए रखा है।

जून 2020 में गालवान घाटी में भयंकर आमने-सामने होने के बाद से भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच यह पहली बड़ी झड़प है, जिसने दशकों में दोनों पक्षों के बीच सबसे गंभीर सैन्य संघर्ष को चिह्नित किया।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस में अभूतपूर्व तीसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने के बाद सीमा पर यह पहली बड़ी घटना है।

शुक्रवार की झड़प तब भी हुई जब दोनों देशों ने मई 2020 में पैंगोंग झील क्षेत्र में हिंसक झड़प के बाद पूर्वी लद्दाख सीमा गतिरोध के बाद से विभिन्न बिंदुओं पर गतिरोध को हल करने के लिए अपने कमांडरों के बीच 16 दौर की बातचीत की।

आखिरी दौर की वार्ता सितंबर में हुई थी, जिसके दौरान दोनों पक्ष गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में पेट्रोलिंग पॉइंट 15 पर अपने सैनिकों को हटाने पर सहमत हुए थे।

भारत लगातार यह कहता रहा है कि एलएसी पर अमन-चैन द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad