Advertisement

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने किया इस्तीफे का ऐलान

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने ब्रिटेन की संसद में ब्रेक्सिट मुद्दे पर बार-बार हार का सामना करने...
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने किया इस्तीफे का ऐलान

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने ब्रिटेन की संसद में ब्रेक्सिट मुद्दे पर बार-बार हार का सामना करने के बाद शुक्रवार को इस्तीफा देने की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि वह सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में 7 जून को अपना पद छोड़ेंगी। हालांकि वह नए उत्तराधिकारी चुने जाने तक प्रधानमंत्री बनी रहेंगी।

डाउनिंग स्ट्रीट में अपने संबोधन में टेरीजा मे ने कहा कि उन्होंने 2016 में हुए जनमतसंग्रह के नतीजों का सम्मान करने के लिए अपनी ओर से पूरी कोशिश की। उन्होंने यह भी कहा कि ब्रेक्सिट में सफल न हो पाने का उन्हें 'गहरा दुख' रहेगा। टेरीजा मे ने कहा कि उन्होंने अपने ब्रेक्सिट सौदे के लिए समर्थन जुटाने के लिए पूरा प्रयास किया है लेकिन यह देश के हित में होगा कि अब नया प्रधानमंत्री प्रयासों को जारी रखे। 

उन्होंने भावुक आवाज में कहा कि प्रधानमंत्री के तौर पर काम करना उनके 'जीवन की सबसे गर्व भरी बात' है। उन्होंने कहा, "मैं दूसरी महिला प्रधानमंत्री रही लेकिन निश्चित रूप से आखिरी नहीं।" मे ने कहा कि कंजर्वेटिव पार्टी की नेता का पद छोड़ने के साथ ही उनके उत्तराधिकारी को चुनने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

मे ने हाल ही में ब्रेक्सिट (यूरोपीय यूनियन से अलगाव) की शर्तों से संबंधित विधेयक संसद में चर्चा के बाद इस्तीफा देने पर सहमति जताई थी। उनके इस्तीफे के पहले ही ब्रेक्सिट समर्थक कंजर्वेटिव नेता बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद के लिए दावा ठोक दिया था। हालांकि, इसके बाद हाल ही में टेरीजा मे ने वादा किया था कि ब्रेक्जिट के लिए वह संसद में नया प्रस्ताव लाएंगी। यह पहले के मुकाबले अधिक आकर्षक और बेहतर होगा। उन्होंने भरोसा जताया था कि यूरोपियन यूनियन से अलगाव की शर्तों का यह प्रस्ताव संसद स्वीकार करेगी।

यह प्रस्ताव जून के पहले सप्ताह में संसद में विचार के लिए पेश किया जाना था लेकिन, विपक्षी लेबर पार्टी ने संसद में इस नए प्रस्ताव का भी समर्थन नहीं करने का ऐलान किया थी। इसके बाद अब मे ने अपने पद से जून में इस्तीफा देने की तैयारी कर ली।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad