Home दुनिया अंतरराष्ट्रीय यूके की कंपनी ने रोका कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल, जानिए क्या है वजह

यूके की कंपनी ने रोका कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल, जानिए क्या है वजह

आउटलुक टीम - SEP 09 , 2020
यूके की कंपनी ने रोका कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल, जानिए क्या है वजह
यूके की कंपनी ने रोका कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल, जानिए क्या है वजह
एपी
आउटलुक टीम

देशभर में जारी कोरोना वायरस कहर के खिलाफ लड़ाई को झटका लगा है। वॉलेंटियर्स की तबियत बिगड़ने के बाद कोरोना वैक्सीन तैयार कर रही यूके की कंपनी को अपना ट्रायल रोकना पड़ा है। यूके की एस्ट्रेजेनका नौ कंपनियों में शामिल हैं, जो वैक्सीन ट्रायल के तीसरे फेज में पहुंच गई है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन तैयार कर रही लंदन की फार्मा कंपनी एस्ट्रेजेनका को मंगलवार को अपने वैक्सीन का ट्रायल बीच में रोकना पड़ा है। क्लीनिकल ट्रायल के दौरान अचानक से वॉलेंटियर की तबियत बिगड़ने के बाद कंपनी ने वैक्सीन ट्रायल को बीच में ही रोक दिया है। कंपनी ने इसे रुटीन ट्रायल बताते हुए वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल को बीच में रोकने की बात कही है।

वॉलेंटियर की तबियत बिगड़ने पर रोका गया ट्रायल

बता दें कि यूके की फर्मा कंपनी एस्ट्रेजेनका ऑक्सोफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन को तैयार कर रही है। इस वैक्सीन पर दुनियाभर की निगाहें टिकी है। दरअसल एस्ट्रेजेनका कोरोना वैक्सीन को लेकर अभी सबसे आगे चल रही है, लेकिन इस घटना से वैक्सीन ट्रायल को झटका लगा है। क्योंकि क्लीनिकल ट्रायल के दौरान अचानक से वॉलेंटियर की तबियत बिगड़ने के बाद कंपनी ने वैक्सीन ट्रायल को बीच में ही रोक दिया है।

जल्द दोबारा शुरू होगा वैक्सीन का ट्रायल

इसे लेकर कंपनी की ओर से बयान जारी किया गया और कहा गया है कि वैक्सीन के थर्ड ट्रायल के दौरान एक वॉलेंटियर को परेशानी होने लगी है, जिसकी वजह से अस्थाई तौर पर इस ट्रायल को रोका जा रहा है। इस मामले की स्वतंत्र कमेटी की ओर से जांच कराए जाने के बाद इसे दोबारा जल्द शुरू किया जाएगा।

ट्रायल के तीसरे फेज में वैक्सीन

वैक्सीन में देरी को रोकने के लिए कंपनी से जल्द ही इसका हल खोजने की बात कही है। गौरतलब है कि यूके की यह फर्मा कंपनी कोरोना वैक्सीन तैयार कर रही उन नौ कंपनियों में शामिल हैं, जो वैक्सीन ट्रायल के तीसरे फेज में चल रही है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से